अन्य

फेसबुक, हो या ट्विटर, व्हॉट्सएप या हो इंस्टाग्राम आपकी हर प्रोफाइल पिक्चर खोलती है व्यक्तित्व से जुड़े कई राज…

फेसबुक हो या ट्विटर, व्हॉट्सएप हो या इंस्टाग्राम, यूजर की ओर से लगाई गई प्रोफाइल पिक्चर न सिर्फ उसकी पहचान जाहिर करती है, बल्कि व्यक्तित्व से जुड़े राज भी खोलती है। हंसते-मुस्कराते हुए ली गई रंगीन प्रोफाइल फोटो जहां यूजर के आत्मविश्वास से भरपूर और खुले विचारों का होने का संकेत देती है, वहीं साधारण ब्लैक एंड व्हाइट तस्वीर दर्शाती है कि व्यक्ति गंभीर, रहस्यमयी और आत्मकेंद्रित प्रवृत्ति का है। अमेरिकी मनोवैज्ञानिकों ने 3200 से अधिक प्रोफाइल पिक्चर के विश्लेषण के बाद यह दावा किया है।

रंगीन फोटो
जो यूजर बेहतर कंट्रास्ट, ब्राइटनेस और शार्पनेस वाली रंगीन प्रोफाइल पिक्चर लगाना पसंद करते हैं, वे आमतौर पर खुले विचार के होते हैं। उन्हें घुमा-फिराकर बातें करना पसंद नहीं होता। ऐसे लोग पूरे आत्मविश्वास के साथ अपना पक्ष दूसरों के सामने रखते हैं। वे सकारात्मक सोच के भी धनी होते हैं। छोटी-मोटी असफलताओं से उनका आत्मविश्वास नहीं डगमगाता।

ब्लैक एंड व्हाइट तस्वीर
प्रोफाइल फोटो के रूप में ब्लैक एंड व्हाइट या धुंधली तस्वीरें लगाने वाले उपभोक्ता अमूमन रहस्यमयी होते हैं। वे अपनी असल भावनाएं दूसरे के सामने जाहिर नहीं करते हैं, न ही किसी मुद्दे पर स्पष्ट रुख अपनाते हैं। ऐसे लोगों में आत्मविश्वास की कमी भी देखने को मिलती है। दूसरों की कामयाबी और लोकप्रियता को हजम करना इनके लिए आसान नहीं होता।

सेलेब्रिटी फोटो
-ऐसे लोग अक्सर मस्तमौला होते हैं। वे बड़े-बड़े लक्ष्यों के पीछे नहीं भागते और छोटी-छोटी चीजों में ही खुशियां तलाश लेते हैं। उनमें आत्मविश्वास की भी कमी होती है। जिंदगी से जुड़े अहम फैसले लेने के लिए वे दूसरों की राय पर निर्भर होते हैं। ऐसे लोगों के दोस्ती का दायरा भी बहुत सीमित होता है। वे अपने मन की बात सबके सामने नहीं जाहिर करते।

निजी तस्वीरें
अमूमन हीन भावना से ग्रसित लोग ही निजी तस्वीरों को प्रोफाइल पिक्चर के तौर पर लगाते हैं। वे अपने रिश्ते को लेकर असुरक्षित महसूस करते हैं। उन्हें हर वक्त साथी से दूर होने का डर सताता है। साथी का ध्यान खींचने और असुरक्षा की भावना को छिपाने के लिए वे निजी तस्वीरों का सहारा लेते हैं। ऐसे लोग ज्यादातर मामलों में भरोसा करने लायक भी नहीं होते।

प्रेरक संदेश वाली फोटो
आशावान लोग अक्सर प्रेरणादायी संदेश वाले वॉलपेपर को प्रोफाइल पिक्चर के रूप में लगाना पसंद करते हैं। जीवन में नाकामियों और आलोचनाओं का सामना करने के बावजूद वे हिम्मत नहीं हारते। उनके दिल में कभी न कभी सफल होने की उम्मीद हमेशा जिंदा रहती है। ऐसे लोग पीछे मुड़कर देखने के बजाय आगे बढ़ते रहने के फलसफे पर यकीन करते हैं।

गॉथिक आर्ट
इस तरह की प्रोफाइल पिक्चर जटिल, आत्मकेंद्रित और रहस्यमयी स्वभाव की ओर इशारा करती है। ऐसे लोगों की पसंद-नापसंद का अंदाजा लगाना काफी मुश्किल होता है। आत्मविश्वास की कमी के कारण वे औरों के सामने ज्यादा नहीं खुलते हैं। उन्हें अपने रंग-रूप, सेहत, व्यक्तिगत संबंधों और पेशेवर जीवन को लेकर हमेशा शिकायत भी रहती है।

सेल्फी भी खोलती है व्यक्तित्व के राज
-फ्रेंड सेल्फी : मस्तमौला, सामाजिक और दोस्ती के रिश्ते को तवज्जो देने वाले
-ब्रैगी (हॉलीडे सेल्फी) : आरामतलब, भौतिकतावादी, दिखावे में यकीन करने वाले
-ग्रुप सेल्फी : टीम भावना, दयालु, मृदुभाषी, औरों के विचारों की कद्र करने वाले
-मेकअप सेल्फी : रंग-रूप को लेकर सजग, हमेशा आकर्षक दिखने के ख्वाहिशमंद
-नो-मेकअप सेल्फी : आत्मविश्वास से भरपूर, अपने असल रंग-रूप से प्यार करने वाले
-गूफी सेल्फी : खुशमिजाज, बेफिक्र, सकारात्मक और हंसने-हंसाने में यकीन करने वाले
-फिल्टर्ड सेल्फी : आत्मविश्वास की कमी, नकारात्मकता, असल रंग-रूप से अंसतुष्ट होना
-बैडऐस सेल्फी : हिपहॉप म्यूजिक के प्रशंसक, मस्तमौला और बेफिक्र स्वभाव वाले

फोटो का नशा
-02 हफ्ते के भीतर प्रोफाइल पिक्चर बदल देती हैं महिलाएं
-03 हफ्ते में पुरुषों का मोह-भंग होने लगता है अपनी फोटो से
-06 लाइक और दो कमेंट मिलते हैं औसतन प्रोफाइल फोटो को

सेल्फी की लत
-10 लाख से ज्यादा सेल्फी सोशल मीडिया पर पोस्ट की जाती हैं दुनियाभर में रोजाना
-18 से 24 साल के युवाओं की ओर से खींची जाने वाली 33 फीसदी तस्वीरें सेल्फी होती हैं
-31 फीसदी महिलाएं और 24% पुरुष सेल्फी को एडिट किए बिना इंटरनेट पर नहीं डालते।

Related Articles

Back to top button
Close
Close
Open chat