अन्य

अच्छी खबर: बिना इंटरनेट के ऐसे इस्तेमाल करें सकते हैं गूगल मैप, रास्ता ढूंढना हो जाएगा आसान…

आज कल हाथ में कागज लिए किसी व्यक्ति को पता पूछते हुए सिर्फ बॉलीवुड फिल्मों में ही देखा जा सकता है, क्योंकि गूगल मैप्स ने लोगों के ऐसे कई कामों को आसान बना दिया है। किसी अनजान जगह जाना हो या आस-पास किसी चीज जैसे होटल, एटीएम, पेट्रोल पंप की जरूरत हो…तो गूगल मैप्स पर उंगलियां खुद ब खुद चली जाती हैं।
हालांकि कई बार हम ऐसी सिचुएशन में भी होते हैं जब हमारे फोन में नेटवर्क प्रॉब्लम की वजह से इंटरनेट सर्विस काम नहीं करती। ऐसी कंडीशन में जीपीएस सर्विस और गूगल मैप्स को ऑफलाइन भी एक्सेस किया जा सकता है। इसके लिए आपको स्मार्टफोन में पहले ही लोकेशन को सेव करना होगा। ये फीचर खास तौर पर तब काम आता है जब आप किसी नई जगह जा रहे हों, ऐसे बेहतर ऑप्शन होगा कि आप उस लोकेशन का मैप अपने फोन पर पहले से ही सेव करके रख लें।
कोरोना की वजह से टूटा 52 साल का रिकॉर्ड, इस बार सबसे बड़े इलेक्ट्रॉनिक्स शो में नहीं होगी लोगों की भीड़ इसके लिए आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करने हैं…
– अपने स्मार्टफोन डिवाइस में गूगल मैप्स की एप्लीकेशन ओपन करें।
– अब टॉप लेफ्ट में अपनी प्रोफाइल पिक्चर पर क्लिक
कर Offline Maps सलेक्ट करें।
– अब Select your own map पर जाएं और जिस लोकेशन पर आपको जाना है उसे सलेक्ट करें।
– इसके बाद उस लोकेशन का मैप डाउनलोड हो जाएगा। बाद में इसे ऑफलाइन एक्सेस किया जा सकता है।
खास बात ये कि गूगल मैप के इस फीचर की वजह से किसी लोकेशन को ऑफलाइन सेव करने के लिए स्टोरेज स्पेस को लेकर दिक्कत नहीं होती है। ऑफलाइन मैप एप में स्टोर होते हैं। ऐसे में बिना इंटरनेट के जीपीएस का इस्तेमाल करने के लिए आपके स्मार्टफोन में मैप स्टोर होना जरूरी है। इसके अलावा जैसे ही आपका फोन वाई-फाई से कनेक्ट होता है इसमें स्टोर लोकेशन मैप खुद ब खुद अपडेट होते रहते हैं।

Related Articles

Back to top button
Close
Close
Open chat