अन्य

आप भी जान ले मोबाइल फोन चार्ज करने का सही तरीका, जबरदस्त चलेगी बैटरी, एक्सपार्ट्स की सलाह

कई बार ऐसा होता है की जब हम जरूरी काम करने के लिए अपना फोन आॅन करते हैं लेकिन उसमें बैटरी चार्ज बेहद कम होने की वजह से निराश हो जाते हैं। उसी समय हमको बैटरी चार्ज करने का ख्याल आता है जो जल्दी से संभव नहीं हो पाता। मोबाइल फोन की बैटरी फुल चार्ज करने का यह तरीका गलत है की उसको लगातार चार्जिंग पर कर रखा जाए क्योंकि ओवरचार्जिंग से फोन की बैटरी खराब होती है। ऐसे में फोन को हमेशा चार्ज रखने का बेस्ट तरीका यह है की उसको थोड़-थोड़ा करके चार्ज करते रहें।

अपने मोबाइल फोन की बैटरी की सेहत को सही बनाए रखने के लिए जब भी समय मिले उसे थोड़ा-थोड़ा चार्ज करते रहें। एक बार में 10 या 20 फीसदी चार्जिंग करने पर बैटरी की सेहत पर कोई खराब असर नहीं पड़ेगा। कई यूजर्स अपने मोबाइल फोन को चार्जिंग में लगाने से पहले उसको पूरी तरह डिस्चार्ज होने देते हैं। यह तरीका बिलकुल ठीक नहीं है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक डीप डिस्चार्ज करना मोबाइल की बैटरी के लिए अच्छा नहीं होता। क्योंकि ऐसा करने पर आपके मोबाइल की बैटरी खराब हो जाती है। इसके अलावा फोन की बैटरी को 65-75 फीसदी के बीच चार्ज रखना सबसे बेहतर माना जाता है। मोबाइल की बैटरी को इस रेंज में रखने से वो लंबे समय तक दुरुस्त रहती है।
एक्सपार्ट्स की यह भी सलाह है की कभी भी अपने फोन की बैटरी को 100 फीसदी या फुल चार्ज नहीं। उनके मुताबिक मॉडर्न लीथियम ऑयन बैटरीज को फुल चार्ज करने की जरूरत नहीं होती है। इसके अलावा मोबाइल की बैटरी फुल चार्ज होने के तुरंत बाद चार्जर को हटाना ठीक नहीं होता क्योंकि इससे मोबाइल की बैटरी को नुकसान होता है।

Related Articles

Back to top button
Close
Close
Open chat