भूपेश बघेल छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री…ताम्रध्वज साहू व टीएस सिंहदेव ने ली मंत्री पद की शपथ…

रायपुर. छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के इंडोर स्टेडियम में शाम करीब 6.30 बजे हुए समाहोर में भूपेश बघेल ने सीएम पद की शपथ ले ली. बघेल के साथ टीएस सिंहदेव और ताम्रध्वज साहू ने भी केबिनेट मंत्री के तौर पर शपथ ली. पहले ये समारोह साइंस कॉलेज मैदान में होना था, लेकिन बारिश के कारण समारोह स्थल के अस्त-व्यस्त होने के कारण समारोह स्थल में ताबड़तोड़ बदलाव किया गया.

शपथ ग्रहण समारोह में कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्व सोनिया गांधी, राहुल गांधी, मनमोहन सिंह सहित मध्यप्रदेश के नए मुख्यमंत्री कमलनाथ और राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत शामिल रहे. यूं तो भूपेश बघेल छत्तीसगढ़ के तीसरे मुख्यमंत्री हैं, लेकिन सीएम बनने वाले वे पहले विधायक हैं, क्योंकि इससे पहले के दोनों मुख्यमंत्री उपचुनाव के जरिए विधायक बन सदन में पहुंचे थे. 18 वर्ष के युवा छत्तीसगढ़ में अब तक तीन मुख्यमंत्री हुए हैं.

बघेल कांग्रेस पार्टी के दूसरे और प्रदेश के तीसरे मुख्यमंत्री हैं. बघेल से पहले 2000 में अजीत जोगी को कांग्रेस ने मुख्यमंत्री बनाया था. जोगी राज्य के पहले मुख्यमंत्री बने, लेकिन वे उस वक्त विधानसभा के सदस्य नहीं थे. 2001 में मरवाही उपचुनाव जीतने के बाद जोगी सदन के सदस्य बनें. 2003 भाजपा में सत्ता आई तो डॉ. रमन सिंह मुख्यमंत्री बनाए गए. डॉ. सिंह भी उस वक्त विधायक नहीं थे. 2004 में डोंगरगांव उपचुनाव जीतने के बाद डॉ. सिंह विधानसभा के सदस्य बनें. इसके विपरीत बघेल पहले विधायक चुने गए हैं और विधायक दल ने अब नेता यानी मुख्यमंत्री चुना है. इस लिहाज से वे प्रदेश के पहले मुख्यमंत्री माने जाएंगे.

You may have missed

Translate »
error: Content is protected !!