राष्ट्रीय मतदाता दिवस: देश को मजबूत बनाने का दिन, हर भारतीय को लेनी चाहिए आज यह शपथ…

हमारे देश में हर साल आज ही के दिन राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाता है. आज ही के दिन 69 वर्ष पहले भारत निर्वाचन आयोग’ की स्थापना हुई थी. जबकि 8 वर्ष पहले साल 2011 में इसे राष्ट्रीय मतदाता दिवस घोषित किया गया. इसके पीछे का उद्देश्य मतदाताओं के पंजीकरण में वृद्धि करना, विशेषकर युवा मतदाताओं की भागीदारी को प्रोत्साहित करना एवं सार्वभौमिक वयस्क मताधिकार सुनिश्चित करना है.

आज का दिन हर भारतीय के लिए काफी महत्वपूर्ण और ख़ास है. इस दिन हर भारतीय को देशहित के लिए प्रत्येक चुनाव में भागीदारी की शपथ लेनी चाहिए. इस दिन उन युवाओं के लिए मतदाना जागरुकता कार्यक्रम चलाए जाते हैं, जिन्हें इसी वर्ष वोट देने का अधिकार मिला है. साथ ही जिला, राज्य एवं राष्ट्रीय स्तर पर तरह-तरह के कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है.

आज के दिन हर साल पात्र मतदाता प्रतिज्ञा लेते हैं, फोटो मतदाता पहचान पत्र प्राप्त करते हैं और उन्हें एक पुस्तिका भी भेंट की जाती है जो उन्हें अपने अधिकार और दायित्वों की जानकारी प्रदान करती है. देश के लिए आज का दिन गौरव और इतिहास का दिन है. क्योंकि ऐसे दिनों का जश्न मनाना बहुत महत्वपूर्ण है, इससे देश में लोकतंत्र की ताकत और लोगों का राष्ट्र निर्माण में योगदान बढ़ेगा.

You may have missed

Translate »
error: Content is protected !!