Advertisement
राजनीति

इंडिया टुडे सर्वे: नरेंद्र मोदी आज तक के सब से बेहतरीन प्रधानमंत्री, अटल-इंदिरा है इस नंबर पर

(ताज़ाख़बर36गढ़) इंडिया टुडे -कार्वी के मूड ऑफ द नेशन जुलाई 2018 पोल (MOTN, जुलाई 2018) के अनुसार, नरेंद्र मोदी आज तक के देश के सबसे बेहतरीन प्रधानमंत्री हैं. सर्वे में देश के पिछले सभी प्रधानमंत्रियों की तुलना में नरेंद्र मोदी को देश की जनता ने अब तक का सबसे बेहतर PM बताया है. इस लिस्ट मेंं दूसरे नंबर पर इंदिरा गांधी हैं तो वहीं हाल ही में पंचतत्व में लीन हुए अटल बिहारी वाजपेयी को लोगों ने तीसरे नंबर पर रखा है.

सर्वे के अनुसार, देश के 26 फीसदी लोगों का मानना है कि मोदी आज तक के सबसे बेहतर प्रधानमंत्री हैं. वहीं पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को 20 फीसदी लोगों ने सबसे बेहतर पीएम माना. इसके बाद 12 फीसदी लोगों के लिए अटल बिहारी वाजपेयी सबसे बेहतर प्रधानमंत्री है.

वहीं देश के पहले प्रधानमंत्री और बच्चों में पॉपुलर जवाहर लाल नेहरू को 10 फीसदी लोगों ने देश का बेहतर पीएम बताया है तो 7 फीसदी लोगों ने राजीव गांधी और 6 फीसदी जनता ने मनमोहन सिंह को सबसे बेहतर प्रधानमंत्री बताया है.

इंडिया टुडे-कार्वी ने आगामी लोकसभा चुनाव के लिए भी सर्वे किया है. इसके अनुसार साल 2019 के चुनाव में जीत के बाद नरेंद्र मोदी फिर से देश के प्रधानमंत्री बनेंगे. हालांकि मजबूत हुए विपक्षी गठबंधन पर बीजेपी 2014 जैसी बड़ी जीत दर्ज नहीं कर पाएगी. सर्वे में बीजेपी को 30 फीसदी, कांग्रेस को 23 फीसदी और अन्य के खाते में सबसे ज्यादा 47 फीसदी वोट जाने का अनुमान लगाया गया है.

बता देें कि यह सर्वे 97 लोकसभा क्षेत्रों और 197 विधानसभा क्षेत्रों के 12,100 लोगों के बीच कराया गया. इसे 18 जुलाई 2018 से लेकर 29 जुलाई 2018 के बीच कराया गया था. सर्वे में नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री पद के लिए पहली पंसद हैं और 49 फीसदी लोग फिर से मोदी को प्रधानमंत्री बनते देखना चाहते हैं. वहीं कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को सिर्फ 27 फीसदी लोग प्रधानमंत्री के रूप में देखना चाहते हैं.

error: Content is protected !!