Advertisement
छत्तीसगढ़बिलासपुरराजनीति

केंद्र और राज्य सरकार मिल कर खा गए किसानों का 10  हज़ार  करोड़  रुपए : अमित

केंद्र और राज्य सरकार मिल कर खा गए किसानों का 10 हज़ार करोड़ रुपए : अमित

बिलासपुर:- मरवाही के विधायक अमित जोगी सरकार द्वारा किसानों के लिए कराये जाने वाले मौसम आधारित फसल बीमा और कृषि कल्याण सेस के आड़ में 10 हजार करोड़ रुपए की घोटाला करने का आरोप लगाया है। किसानों के मुद्दे को लेकर केंद्र और राज्य सरकार को कटघरे में खड़ा करने की कोशिश की है।

इस मुद्दे को लेकर आज जोगी ने पत्रवार्ता की

उन्होंने किसानों के नाम पर हुए घोटाला बताते हुए कहा कि केंद्र में भाजपा की सरकार आई तो स्वक्षता सेस और कृषि कल्याण सेस लागु किया गया। 2 प्रतिशत के हिसाब से शुरू किया गया, 2016 में चला, जिसके बाद 2017 में अज्ञात कारणों से बंद कर दिया गया। दो वर्षों में किसानों से 5993 करोड़ रुपए कृषि कल्याण सेस के नाम से वसूला गया। अब इस राशि का इसके अलावा कहीं और उपयोग करना वैधानिक रूप से गलत होगा। इस राशि का पता लगाने डॉ प्रकाश अग्रवाल ने पीएमओ में आरटीआई लगाई, लेकिन वहां से इसकी जानकारी नहीं होने की बात कह दी है। जिसके बाद मुख्य सुचना आयुक्त के सामने मामले की जानकारी को लेकर अपील की गई, अपील में पीएमओ को जानकारी देने भी निर्देशित किया गया, लेकिन आज तक इस मामले में कोई जवाब नहीं मिल सका है।

इसी तरह से उन्होंने कहा कि 2014 में यूपीए की सरकार ने मौसम आधारित फसल बीमा लागू किया था, इस बीमा का रजिस्ट्रेशन किसानों के बिना सहमति के स्वतः ही किसानों के केसीसी खाते से प्रीमियम राशि की कटौती कर ली गई। इस बीमा के लिए जिन कंपनियों को अपॉइंट किया गया था, उन्हें हर गांव के 10 किमी रेडियस में मापक यन्त्र लगाना था, जिससे सूखा का रिपोर्ट मिल सके, लेकिन कंपनियों ने एक भी गांव में नहीं लगाया। चार साल बाद भी एक भी जगह मौसम मापक यन्त्र नहीं लगाया जा सका। उन्होंने कहा कि वर्ष 2016-17 में बिलासपुर जिले में 71 हजार 147 किसानों का फसल बीमा कराया गया, जिसमें स्वेक्छा से सिर्फ 2 हजार किसान ही रजिस्ट्रेशन कराये, जबकि बाकि सबका ऑटोमेटिक ही कर दिया गया | इस वर्ष सिर्फ 6623 किसानों को 90 करोड़ रुपए का मुआवजा राशि दी गई। वही पुरे प्रदेश के आंकड़ों पर नजर डाला जाए तो वर्ष 2016 में किसानों के खाते से प्रीमियम के नाम पर 776 करोड़ रुपए काटे गए और चार साल में 3300 करोड़ रुपए वसूल लिया गया, लेकिन आकाल पड़ने के बाद भी सिर्फ 10 फीसदी से कम किसानों को ही बीमा का फायदा मिल सका।

उन्होंने तीनों योजनाओं की राशि को एकसाथ जोड़ते हुए बताया कि पिछले चार से पांच सालों में तक़रीबन 10 हजार करोड़ रुपए किसानों से वसूल लिए गए हैं, बदले में कुछ भी नहीं दिया गया है। अब जब इस राशि की जानकारी मांगी जा रही है, तो इसकी जानकारी छिपाई जा रही है। इस तरह से इतनी बड़ी राशि कहा चली गई, इसके जानकारी नहीं देना मतलब सीधा-सीधा किसानों से पैसा लेकर डकार लिया गया है, किसानों के पैसों पर डकैती डाला गया है। इस दौरान विधायक सियाराम कौशिक, जोगी कांग्रेस के बिलासपुर विधानसभा प्रत्याशी बृजेश साहू, बेलतरा प्रत्याशी अनिल टाह, तखतपुर प्रत्याशी संतोष कौशिक, वाणी राव, बंटी खान, फारुख खान उपस्थित थे।

error: Content is protected !!