रेलवे

यात्रीगण ध्यान दें: ट्रेन पैसेंजर्स को बड़ा झटका! भारतीय रेलवे 1050 स्‍टेशनों पर यात्रियों से वसूलेगा यूजर चार्ज, जानिए पूरा मामला…

कोरोना संकट के बीच भारतीय रेलवे अपनी कमाई में बढ़ोतरी करने के लिए ट्रेन पैसेंजर्स को बड़ा झटका देने की तैयारी कर रहा है। इसके लिए रेलवे देश के कुछ खास स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट की कीमत दोगुनी करने पर विचार कर रहा है। ज्‍यादातर स्‍टेशनों पर इस समय प्‍लेटफॉर्म टिकट की कीमत 10 रुपये है, जिसे बढ़ाकर 20 रुपये कर दिया जाएगा। इसके अलावा यूजर्स डेवलपमेंट फीस स्कीम भी लागू करने की तैयारी की जा रही है। बताया जा रहा है कि नवंबर 2020 में देश के 121 स्टेशनों पर यूडीएफ लागू कर दिया जाएगा। इन्‍हीं स्टेशनों पर प्‍लेटफॉर्म टिकट की कीमत बढ़ाई जाएगी।

देश के 1050 स्‍टेशनों पर यात्रियों से वसूला जा सकता है यूजर चार्ज

रेलवे बोर्ड के चेयरमैन और सीईओ विनोद कुमार यादव ने 18 सितंबर को बताया था कि एयरपोर्ट्स पर वसूले जा रहे यूजर चार्ज की तरह कुछ रेलवे स्टेशनों पर भी यात्रियों से यूजर चार्ज लिया जाएगा। इंडियन रेलवे ने कहा था कि कुल रेलवे स्टेशनों के 10 से 15 फीसदी स्टेशनों पर यूजर चार्ज लिया जाएगा। साथ ही यादव ने बताया कि 1050 स्टेशनों पर यात्रियों का फुटफॉल बढ़ाया जाएगा। फुटफॉल बढ़ने से स्टेशनों की क्षमता बढ़ाने के लिए उनका पुनर्निर्माण किया जाएगा। इन स्टेशनों पर यूजर चार्ज लिया जाएगा। बता दें कि देशभर में करीब 7,000 रेलवे स्टेशन हैं।

प्राइवेट कंपनियां री-डेवलपमेंट पर करेंगी 50 हजार करोड़ का निवेश

इंडियन रेलवे इस समय प्राइवेट कंपनियों के साथ मिलकर तेजी से री-डिवेलपमेंट का काम कर रही है। इन स्‍टेशनों की साफ-सफाई, रेनोवेशन, खूबसूरती, मेंटिनेंस, डवेलपमेंट वर्क प्राइवेट कंपनियां कर रही हैं। प्राइवेट कंपनियां स्टेशनों के री-डिवेलपमेंट में 50 हजार करोड़ रुपये निवेश करेंगी। बिडिंग डॉक्युमेंट में यूजर्स फीस भी शामिल की गई है ताकि ज्‍यादा से ज्‍यादा निवेश आकर्षित किया जा सके।

Related Articles

Back to top button
Close
Close
Open chat