फाइनल वर्ल्ड कप 2019: इस बार वर्ल्ड क्रिकेट को मिलेगा नया चैम्पियन…जानें क्या कहता है दोनों टीमों का गणित…

World Cup 2019: विश्वकप 2019 के फाइनल में पहली बार आपस में भिड़ने जा रही इन दोनों ही टीमों का अंक गणित जानना बेहद ज़रूरी है. आइये जानें, क्या हैं आंकड़े.

क्रिस वोक्स(330) की घातक गेंदबाज़ी के बाद जेसन रॉय(85 रन) की तूफानी बल्लेबाज़ी से इंग्लैंड की टीम 27 साल बाद आईसीसी क्रिकेट विश्वकप के फाइनल में प्रवेश कर गई है. बर्मिंघम के एजबेस्टन में खेले गए दूसरे सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 223 रन बनाए. जिसके जवाब में इंग्लैंड की टीम ने ऐतिहासिक प्रदर्शन करते हुए 32.1 ओवर में इस लक्ष्य को हासिल कर लिया.

आईसीसी विश्वकप 2019 के फाइनल में अब इंग्लैंड की टक्कर 14 जुलाई को लॉर्ड्स को ऐतिहासिक मैदान पर न्यूज़ीलैंड के साथ होगी. इससे ये भी तय हो गया है कि विश्वकप इतिहास में इस बार क्रिकेट जगत को एक नया वर्ल्ड चैम्पियन मिलने जा रहा है.

लेकिन विश्वकप 2019 के फाइनल में पहली बार आपस में भिड़ने जा रही इन दोनों ही टीमों का अंक गणित जानना बेहद ज़रूरी है. आइये जानें, क्या हैं आंकड़े.

इंग्लैंड का गणित:

* इंग्लैंड की टीम आईसीसी क्रिकेट विश्वकप के फाइनल में चौथी बार पहुंची है, इससे पहले इंग्लिश टीम 1975, 1979 और 1992 का फाइनल खेल चुकी है. जहां उसे हार मिली है.

* 27 साल बाद क्रिकेट विश्वकप का फाइनल खेल रही है इंग्लैंड, आखिरी बार साल 1992 में पाकिस्तान के खिलाफ फाइनल में मिली थी हार.

* इंग्लैंड की टीम पॉइंट्स टेबल में चौथे स्थान पर रहते हुए आज दूसरे सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हराकर फाइनल में पहुंची है.

* इंग्लैंड की टीम आईसीसी की वनडे रैंकिंग में पहले स्थान की टीम है.

न्यूज़ीलैंड का गणित:

* वहीं दूसरी तरफ किवी टीम न्यूज़ीलैंड आईसीसी क्रिकेट विश्वकप के फाइनल में दूसरी बार पहुंची है, इससे पहले वो साल 2015 के फाइनल में पहुंची थी.

* न्यूज़ीलैंड की टीम पिछले 4 सालों से कंसिस्टेंट है और उसने 2015 में आखिरी बार ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फाइनल खेला था. जहां उसे हार मिली थी.

* आईसीसी क्रिकेट विश्वकप 2019 के फाइनल में इंग्लैंड और न्यूज़ीलैंड के पहुंचने से ये तय हो गया है कि इस बार क्रिकेट को नया विश्व चैम्पियन मिलने वाला है क्योंकि इन दोनों ही टीमों ने अब तक विश्वकप खिताब नहीं जीता है.

* न्यूज़ीलैंड की टीम पॉइंट्स टेबल में तीसरे स्थान पर रहते हुए पहले सेमीफाइनल में भारत पर 18 रनों की जीत के साथ फाइनल में पहुंची है.

* न्यूज़ीलैंड की टीम वनडे क्रिकेट की रैंकिंग में तीसरे स्थान पर काबिज़ है.

You may have missed

error: Content is protected !!