खेल

महेंद्र सिंह धोनी के ठीक 7:29 बजे ही संन्‍यास लेने का ये है असली कारण?, ऐसे हुआ खुलासा…क्‍या धोनी का आखिरी आईपीएल?…

महेंद्र सिंह धोनी ने भारतीय क्रिकेट को बड़ी उपलब्धियां दिलाने में अतुल्‍नीय योगदान दिया और दुनिया भी उनका लोहा मानती है...

महेंद्र सिंह धोनी ने भारतीय क्रिकेट को बड़ी उपलब्धियां दिलाने में अतुल्‍नीय योगदान दिया और दुनिया भी उनका लोहा मानती है। युवाओं के रॉल मॉडल एमएस धोनी ने शांतिपूर्वक इंटरनेशनल क्रिकेट से विदाई ले ली। अपनी शानदार कप्‍तानी और शांत स्‍वभाव के लिए पहचाने जाने माही ने शनिवार को सोशल मीडिया पर पोस्‍ट करके संन्‍यास की जानकारी दी। 

एक तरफ 15 अगस्‍त को जब देश 74वां स्‍वतंत्रता दिवस मना रहा था, उस दिन क्रिकेट के एक युग का अंत हो गया। एमएस धोनी ने अपने आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल पर एक वीडियो पोस्‍ट किया और इसके साथ लिखा, ‘हमेशा आपके प्‍यार और साथ के लिए शुक्रिया। 19:29 घंटे से मुझे सेवानिवृत्‍त समझना।’ जहां इस खबर ने सभी को सन्‍न करके रख दिया, वहीं कई लोग इस सोच में पड़े कि भारतीय समयानुसार ठीक शाम 7 बजकर 29 मिनट पर संन्‍यास लेने की क्‍या वजह है?

क्‍या धोनी के इस समय संन्‍यास लेने का कोई विशेष मौका है? क्‍या कोई मुहूर्त या कुछ और है? हमने जब इन सवालों के जवाब खोजने की कोशिश की तो पाया कि भारतीय टीम पिछले साल 9 जुलाई को विश्‍व कप से ठीक इसी समय बाहर हुई थी। एमएस धोनी आखिरी बार तभी मैदान से बल्‍लेबाजी करके पवेलियन लौटे थे। मार्टिन गप्टिल ने एमएस धोनी को रनआउट करके करोड़ों भारतीय फैंस की आंखें नम कर दी थीं। 

धोनी के आउट होने के बाद ही भारतीय टीम की हार तय हो गई थी। जब युजवेंद्र चहल आखिरी ओवर में आउट हुए तो भारतीय टीम अपने देश के समय के मुताबिक ठीक शाम 7 बजकर 29 मिनट पर विश्‍व कप से बाहर हुई थी। चहल के आउट होने के अगले ही पल न्‍यूजीलैंड के पूर्व ऑलराउंडर ग्रांट एलियट ने ट्वीट किया था।

क्‍या धोनी का आखिरी आईपीएल?

वैसे, एमएस धोनी के संन्‍यास वाला पोस्‍ट काफी रहस्‍यमयी है। धोनी ने लिखा है कि 1929 घंटे से मुझे संन्‍यास ले चुका क्रिकेटर समझना। अगर 1929 घंटों को दिन में गिना जाए तो यह 80 दिन होते हैं। इस साल आईपीएल 53 दिनों का होना है। एमएस धोनी ने इसकी ट्रेनिंग 15 अगस्‍त से की। आईपीएल 2020 की शुरूआत 19 सितंबर को होगी। अगर धोनी के पोस्‍ट पर विचार किया जाए तो 80 दिन बाद उन्‍हें पूर्व खिलाड़ी के रूप में पुकारा जाने लगेगा। इस हिसाब से लगता है कि वह अपना आखिरी आईपीएल खेल रहे हैं।

Related Articles

Back to top button
Close
Close