सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट में आई ऐसी याचिका, न्यायाधीश याचिकाकर्ता से बोलें- वापस लेंगे, या आप पर जुर्माना लगा दें…

देश की सबसे बड़ी अदालत में मंगलवार को देश में बढ़ती पेट्रोल और डीजल कीमतों को लेकर याचिका दायर की गई. इस याचिका को लेकर सुप्रीम कोर्ट, याचिकाकर्ता पर कुछ खफा नज़र आई. अदालत ने कहा कि आप याचिका खुद वापस लेंगे या हम आप पर जुर्माना लगा दें. दरअसल, मंगलवार को जब इस याचिका पर सुनवाई शुरू हुई तो न्यायाधीश नरीमन ने याचिकाकर्ता से पूछा कि आप अपनी याचिका वापस लेंगे या हम जुर्माना लगा दें?

इस पर याचिकाकर्ता के वकील ने कहा कि हम सिर्फ मामले को अदालत के संज्ञान में लाना चाहते थे. इसी के साथ इस याचिका को खारिज कर दिया गया. उल्लेखनीय है कि कोरोना महामारी के बीच पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार वृद्धि हुई थी. जिसके बाद विपक्ष ने भी सरकार पर निशाना साधा था. हालांकि, यदि अदालत की बात करें तो इस किस्म के नीतिगत फैसलों में कोर्ट पहले भी दखल देने से मना करता आया है. हालांकि, अब जब वैश्विक मार्केट में क्रूड आयल की कीमतों में भारी कमी आई है तो देश में भी इसका थोड़ा बहुत असर दिखा है. बीते कुछ दिनों में डीजल के भाव 40 पैसे कम हुए हैं, जबकि पेट्रोल के दाम स्थिर है.

मंगलवार को ताजा आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में डीजल के भाव क्रमश: 73.16 रुपये, 76.66 रुपये, 79.69 रुपये और 78.48 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर है. इसी तरह, पेट्रोल का दाम क्रमश: 82.08 रुपये, 83.57 रुपये, 88.73 रुपये और 85.04 रुपये प्रति लीटर पर कायम है.

Related Articles

Back to top button
Close
Close