Mon. Jan 27th, 2020

बड़ी खबर…रिसर्चर ट्रॉय हंट का दावा: दुनियाभर के 70 करोड़ ईमेल आईडी हुई हैक…लिस्ट में आपकी ईमेल आईडी भी तो नहीं ऐसे करें चेक…

साल 2019 की शुरुआत के साथ ही साइबर सुरक्षा को बड़ा झटका लगा है। साल 2019 के शुरू होते ही बड़ा डेटा लीक का मामला सामने आया है। दावा किया जा रहा है कि 700 मिलियन Email ID हैक कर ली गई है। रिसर्चर ट्रॉय हंट के मुताबिक दुनियाभर में लगभग 77.3 करोड़ ईमेल आईडी को हैकर्स ने हैक कर लिया है। इन हैकर्स ने करीह 2.1 करोड़ पासवर्ड भी हैक कर लिए हैं। ट्रॉय हंट वेबसाइट के मुताबिक दुनियाभर के 77.3 करोड़ ईमेल आईडी को हैक कर लिया गया है।आपको बता दें कि इस हैकिंग का दावा रिसर्चर ट्रॉय हंट ने अपनी वेबसाइट पर किया है।

77.3 करोड़ ईमेल आईडी हैक

वेबसाइट की रिपोर्ट के मुताबिक सभी हैक ‘Collection #1’ के तहत किए गए है। इस सेट में 2,692,818,238 पंक्तियां हैं। हंट के मुताबिक इस कलेक्शन में लगभग 12,000 से ज्यादा फाइलें हैं, जो करीब 87GB की है। रिसर्चर के मुताबिक उनकी खुद की ईमेल आईडी भी उस कलेक्शन में मौजूद था। उस ईमेल आई और पासवर्ड का इस्तेमाल वो सालों पहले करते थे। उनकी आईडी पासवर्ड भी उसमें मौजूद है।

कहीं आपका ईमेल आईडी भी तो शामिल नहीं

इस डेटा लीक में आपका ईमेल आईडी शामिल है या नहीं इसे चेक करने का तरीका भी उपलब्ध है। रिसर्चर जिन्होंने इस डेटा लीक का दावा किया है वो इसे चेक करने का तरीका भी बता रहे है। रिसर्चर हंट ने बताया कि आसान तरीके से आप इस बात की जांच कर सकते हैं कि आपका ईमेल आईडी इन करोड़ों ईमेल में तो शामिल नहीं है। इस चेक करने का आसान तरीका है।

ऐसे चेक करें आपकी आईडी हैक हुई है या नहीं

आपकी आईडी हैक हुई है या नहीं इसे चेक करने के लिए आपको इस वेबसाइट पर जाना है। https://haveibeenpwned.com पर जाकर अपनी ईमेल आईडी को डायलॉक बॉक्स में फीड करना होगा। अगर डायलॉक बॉक्स में डालने के बाद आपको गुड न्यूज मिलती है, जो आप बच गए हैं। वहीं अगर आपको Oh No-Pwned लिखकर आता है तो इसका मतलब आपकी ईमेल आईडी हैक हो गई है। ऐसे में बिना देर किए आपको फौरन अपना पासवर्ड चेंज कर लेना चाहिए। अगर आप आपने पासवर्ड को लेकर जानना चाहते हैं कि वो लीक हुई या नहीं तो आपको https://haveibeenpwned.com/Passwords पर जाकर वहीं काम करना होगा।

You may have missed

error: Content is protected !!