दुनियास्वास्थ्य

कोरोना वाइरस: कैसा होता है फैब्रिक मास्क? जानें पहनने और बनाने का आसान तरीका…और जानें फैब्रिक मास्क किसे पहनना चाहिए…

चीन के वुहान शहर से शुरू हुआ जानलेवा कोरोना वायरस अब पूरी दुनिया में पैर पसार चूका हैं। संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए कई देशों में लॉकडाउन जारी हैं। लोगों से सामाजिक दुरी और घर में रहने की अपील की गई हैं। इसके अलावा मास्क का उपयोग भी अनिवार्य किया गया हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन की गाइडलाइन की माने तो फैब्रिक मास्क का उपयोग बेहद फायदेमंद साबित हो सकता हैं क्योंकि इससे ड्रॉपलेट्स के खतरे से बचा जा सक्ता हैं। डब्लूएचओ ने कहा कि फैब्रिक मास्क या नॉन-मेडिकल मास्क का इस्तेमाल आम जनता द्वारा उन क्षेत्रों में किया जा सकता है, जहां समुदाय में सीओवीआईडी -19 से संक्रमित कई लोग हैं, और कम से कम एक मीटर की शारीरिक दूरी हासिल नहीं की जा सकती है।

तो आइए जानते हैं इससे जुडी जानकारी-

कैसे बनाएं मास्क-

सर्वप्रथम आकार के मुताबिक़ एक चौकोर का कपड़ा लें फिर चौड़ाई में लगभग 3 इंच के आयत में मोड़ें। कपड़े के दोनों तरफ इलास्टिक बैंड लगाते हुए बाहरी किनारों को केंद्र की तरफ मोड़ें और इसे दोनों तरफ फैला लें।

कपड़े के 2 टुकड़े का उपयोग-

इसके लिए समान आकार के कपड़े के 2 टुकड़े लें। सुई और धागे का उपयोग करके, उसकी दोनों साइड की एक साथ सिलाई करें। अब आपके पास एक आयताकार होना चाहिए जो 2 तरफ से सिला जाता है, एक लूप बनाता है। इसे अंदर बाहर फ्लिप करें और इसे ठीक से आयरन करें। इसकी 3-4 प्लीट्स बनाएं। बची हुई साइड की सिलाई करें और मास्‍क के ऊपर और नीचे बांधने के लिए उपयोग की जाने वाली स्ट्रिप्स की सिलाई करें।

फैब्रिक मास्क किसे पहनना चाहिए-

डब्लूएचओ ने कहा कि फैब्रिक मास्क या नॉन-मेडिकल मास्क का इस्तेमाल आम जनता द्वारा उन क्षेत्रों में किया जा सकता है, जहां समुदाय में सीओवीआईडी -19 से संक्रमित कई लोग हैं, और कम से कम एक मीटर की शारीरिक दूरी हासिल नहीं की जा सकती है।

आपको यह भी बता दें मास्क को छूने से पहले हाथों को सैनिटाइज करें। मास्क पहनने से पहले भी 20 सेकंड तक हाथों की सफाई करें। जानकारी के लिए यह भी बता दें की वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) के कुल संक्रमितों की संख्या विश्वभर में बुधवार सुबह तक 73,24,876 से अधिक हो गई है। जबकि मृतकों की संख्या 4,13,726 पहुंच चुकी है। हांलाकि 36,04 ,926 लोग इस महामारी से ठीक भी हुए है । वैश्विक आंकड़ों के अनुसार अब तक सबसे ज्यादा कोरोना के मामले अमेरिका में दर्ज हुए है। वहां कोरोना संक्रमण के 20,45,715 मामले आ चुके हैं और इस वायरस से मरने वालों का आंकड़ा 1,14,151 पार कर चुका है । इस वायरस से 7,88,881 लोग ठीक भी हुए है।

Related Articles

Back to top button
Close
Close