छत्तीसगढ़बिलासपुर

अगले पांच साल में बिलासपुर को स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित करेंगे- अमर

बिलासपुर (ताज़ाख़बर36गढ़) नगरीय प्रशासन मंत्री श्री अमर अग्रवाल ने आज विकास भवन स्थित स्मार्ट सिटी बिलासपुर के नवनिर्मित ऑफिस का उद्घाटन किया। इस अवसर पर श्री अग्रवाल ने स्मार्ट सिटी बिलासपुर की वेबसाईट भी लॉन्च की। इस अवसर पर श्री अग्रवाल ने कहा कि बिलासपुर को पांच साल में स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित करने का लक्ष्य रखा है। शहर की ट्रैफिक समस्या सबसे बड़ी चुनौती है। इसे स्मार्ट सिटी के तहत इंटिग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम (आईटीएमएस) के साथ बेहतर किया जायेगा।

स्मार्ट सिटी बनाने के लिये योजनाओं को शॉर्ट टर्म और लॉन्ग टर्म में बांटा गया है। जिससे लगातार शहर में स्मार्ट सिटी के काम होते रहें। स्मार्ट सिटी के अंतर्गत शहर में जल्द ही यूनिफाईड कमांड सेंटर खोलने की  तैयारी की जाएगी। यूनिफाईड कमांड सेंटर से ट्रैफिक, बिजली, पानी जैसी अन्य सुविधाओँ के लिये एक ही जगह से मॉनिटरिंग और कंट्रोलिंग की जा सकेगी। श्री अग्रवाल ने कहा कि सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट भी स्मार्ट सिटी का ही एक हिस्सा है। जिसमें  छत्तीसगढ़ भारत के अन्य राज्यों से काफी आगे है। श्री अग्रवाल ने स्मार्ट सिटी के ऑफिस का भ्रमण भी किया और इसकी डिजायनिंग और सुविधाओँ पर खुशी जाहिर की। इस अवसर पर महापौर श्री किशोर राय, निगम कमिश्नर श्री सौमिल रंजन चौबे, पार्षदगण, निगम के एल्डरमैन सहित सभी अधिकारी कर्मचारी मौजूद रहे।

सर्वसुविधाओं से युक्त है स्मार्ट सिटी का ऑफिस-

विकास भवन की तीसरी मंजिल में स्थित चार हजार वर्ग फिट में स्मार्ट सिटी का ऑफिस सर्वसुविधा युक्त है। इसमें हाई स्पीड वाई-फाई, थर्मल सेटिंग फॉयर डिटेक्सन अलार्म सिस्टम, 4 के प्रोजेक्टर के साथ साउंड प्रूफ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग रूम जैसी अत्याधुनिक सुविधाएं उपलब्ध हैं। स्मार्ट सिटी के ऑफिस में  एक्सपर्ट, एडमिन मिलाकर 65 कर्मचारियों के बैठने की व्यवस्था है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *