स्वास्थ्य

एंटीबायोटिक्स दवाइयों का सेवन करने से हो सकते है ये साइड इफ़ेक्ट

(ताज़ाख़बर36गढ़) बारिश का मौसमबीमारियों को हमारे सम्पर्क में लाता है। इन दिनों बाहर कुछ भी खाना शरीर के लिए नुकसान दायक है। ऐसे में एंटीबायोटिक्स दवाइयों के सेवन से आपको आराम तो मिला जायेगा लेकिन इनसे होने वाले नुकसान भी थोड़े ही दिनों नजर आने लग जायेंगे। ऐसा तब होता है जब आप दवाइयों के बाद गलत डाइट लेते हो। ऐसे में एंटीबायोटिक्स दवाइयों के बाद आपको अच्छी डाइट लेने चाहिए। आज हम आपको बतायेंगे की एंटीबायोटिक्स दवाइयों के सेवन के बाद आपको किस तरह की डाइट लेनी है। जिनकी वजह से आप दवाइयों से होने वाले नुकसानों से बचा सकते है। तो आइये जानते है इस बारे में ….

बादाम

इन दवाइयों के साइड-इफैक्ट्स से बचने के लिए बादाम का सेवन भी काफी फायदेमंद है। इससे आप एंटीबायोटिक में दिखने वाले साइड इफैक्ट के वायरस से लड़ने की क्षमता को बढ़ाते हैं।

* उच्च फाइबर फूड्स

हाई फाइबर से युक्त खाद्य पदार्थ जैसे अनाज, ड्राई फ्रूट्स, मसूर, सेम, बीज, केला, बेरीज, मटर, और ब्रोकोली एंटीबायोटिक लेने के बाद खाया जा सकता है। इन फूड्स का सेवन हानिकारक बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकता है।

*कोको

कोको एक ऐसा फूड है, जो स्वस्थ बैक्टीरिया को बढ़ाकर क्लॉस्ट्रिडिया जैसे हानिकारक बैक्टीरिया को कम करते हैं। एंटीबायटिक लेने के बाद कोको का सेवन कर सकते हैं।

* पोषण युक्त आहार लें

एंटीबायटिक के सेवन के दौरान या बाद में कई महीनों तक आपके पाचन तंत्र पर बुरा असर पड़ता है। इसलिए आसानी से पचने वाला और हल्‍के भोजन का सेवन करना चाहिए।

*पानी का सेवन एंटीबायोटिक के साइड इफेक्‍ट से बचने के लिए अधिक से अधिक मात्रा में पानी पीएं। इसके अलावा डेयरी उत्‍पाद, फैटी और मसालेदार भोजन, चाय और कॉफी का सेवन न करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.