Advertisement
लाइफस्टाइल

व्हाट्सएप बताएगा आपको लोन मिलेगा या नहीं, ये है तरीका

(ताज़ाख़बर36गढ़) वॉट्सऐप के जरिए यूजर्स अब यह पता लगा सकते हैं कि उनके लोन मिलने की संभावना कितनी है। आजकल की भाग-दौड़ भरी जिंदगी के बीच अक्सर हमारे पास इतना समय नहीं होता है कि हम लोन लेने के लिए बैंकों के चक्कर लगाएं। हमारे मन में अक्सर यह सवाल रहता है कि लोन एप्लिकेशन मंजूर होगा कि नहीं या उसके मंजूर होने की कितनी संभावनाएं हैं। इसके लिए आज हम आपको कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो करना पड़ेगा।

क्या है CIBIL स्कोर या क्रेडिट स्कोर?

किसी भी तरह का लोन लेने से पहले आपको अपने क्रेडिट स्कोर या CIBIL स्कोर की जांच करनी होती है। अगर आपका क्रेडिट स्कोर ठीक है तो आपको लोन आसानी से मिल सकता है। यूजर्स के क्रेडिट स्कोर 300 से 900 के बीच होती है। अगर आपका क्रेडिट स्कोर 900 के करीब है तो आसानी से लोन मिल सकता है, अगर, आपका क्रेडिट स्कोर 300 के करीब है तो लोन मिलने की संभावना बिलकुल कम होती है। Wishfin नाम की कंपनी वॉट्सऐप के जरिए क्रेडिट स्कोर जांचने की सुविधा फ्री में दे रही है। कंपनी ने इसके लिए वॉट्सऐप के साथ साझेदारी की है। वॉट्सऐप के जरिए क्रेडिट स्कोर चेक करने वाली यह भारत की पहली सेवा है। आइए, जानते हैं किस तरह क्रेडिट स्कोर का पता लगा सकते हैं।

वॉट्सऐप पर इस तरह पता करें क्रेडिट स्कोर

स्टेप 1 इसके लिए सबसे पहले आपको इस नंबर 8287151151 पर मिस्ड कॉल करना होगा।

स्टेप 2 मिस्ड कॉल करते ही आपका नंबर वॉट्सऐप चैट में जुड़ जाएगा।

स्टेप 3 अब आप अपना नाम, जन्मतिथि और जेंडर की डिटेल्स डालें।

स्टेप 4 अब अपना PAN नंबर डालें। (आपके सारे डिटेल्स पूरी तरह सुरक्षित रहेंगे)

स्टेप 5 अपना पता डालें, जो बैंक अकाउंट में दर्ज हो।

स्टेप 6 अपने शहर का नाम, राज्य और पिन कोड डालें।

स्टेप 7 आखिर में आपको अपनी ई-मेल आईडी डालनी होगी।

स्टेप 8 इसके बाद आपको टर्म एंड कंडिशन को एक्सेप्ट करना होगा, जिसके लिए Yes टाइप करें।

स्टेप 9 इसके बाद भी आपसे कुछ सवाल पूछे जाएंगे, आप उसे चाहें तो स्किप कर सकते हैं।

स्टेप 10 ध्यान रखें कि आपके मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी पर वन टाइम पासवर्ड (OTP) रिसीव होगा। वैरिफिकेशन प्रोसेस को पूरा करने के लिए आपको OTP डालना होगा।

स्टेप 11 जैसे ही आपके पास आपका क्रेडिट स्कोर या सिबिल रिपोर्ट WhatsApp के चैट बॉक्स में पहुंच जाएगी, आपको खुद ब खुद ग्रुप चैट से हटा दिया जाएगा, जो कि यह सुनिश्चित करेगा कि आपके डिटेल्स पूरी तरह सुरक्षित हैं।

error: Content is protected !!