देश

देश भर में 650 शाखाएं और 3250 एक्सेस पॉइंट के साथ, पीएम मोदी ने लांच की सबसे बड़ी पोस्ट बैंकिंग सेवा

(ताज़ाख़बर36गढ़) प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने आज इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) को लॉन्च कर दिया है. साथ ही उन्होंने इस बारे में बताते हुए कहा है कि आईपीपीबी की देश भर में 650 शाखाएं और 3250 एक्सेस पॉइंट होंगे.  देश में सभी 1.55 लाख डाकघर 31 दिसंबर तक आईपीपीबी सिस्टम से जुड़े होंगे.

पीएम मोदी ने बताया कि इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) बचत और चालू खातों, धन हस्तांतरण, प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण, बिल और उपयोगिता भुगतान, और उद्यम और व्यापारी भुगतान जैसे उत्पादों की एक श्रृंखला पेश करेगा. इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक देश के अर्थतंत्र में, सामाजिक व्यवस्था में, एक बड़ा परिवर्तन करने जा रहा है, हमारी सरकार ने पहले जनधन के माध्यम से करोड़ों गरीब परिवारों को पहली बार बैंक पहुंचाया और आज से बैंक को ही गांव और गरीब के दरवाज़े पर पहुंचाने का काम शुरु हो गया है.

उन्होंने कहा कि इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के माध्यम से देश के हर गरीब तक, देश के कोने-कोने तक, दूर-दराज़ के पहाड़ों पर बसे लोगों तक, घने जंगलों के बीच रह रहे आदिवासियों तक, एक-एक भारतीय के दरवाज़े पर बैंक और बैंकिंग सुविधा का मार्ग खुल रहा है. हमारी सरकार पुरानी व्यवस्थाओं को रिफार्म करके, उन्हें ट्रांसफॉर्म करने का काम कर रही है, लेटर की जगह अब भले ई-मेल ने ले ली हो, लेकिन लक्ष्य एक ही है, जिस टेक्नोलॉजी ने पोस्ट ऑफिस को चुनौती दी, उसी टेक्नोलॉजी को आधार बनाकर हम इस चुनौती को अवसर में बदलने की तरफ आगे बढ़ रहे हैं.  उन्होंने कहा कि भारतीय डाक विभाग के पास डेढ़ लाख डाकघर हैं, 3 लाख से अधिक पोस्टमैन देश के जन-जन से जुड़े हैं इतने व्यापक नेटवर्क को टेक्नॉलॉजी से जोड़कर 21वीं सदी में सेवा का सबसे शक्तिशाली सिस्टम बनाने का बीड़ा हमने उठाया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *