देश

5 हजार करोड़ रुपये के घोटाले का आरोपी नितिन संदेसरा देश छोड़कर नाइजीरिया भागा


नीरव मोदी, मेहुल चौकसी और विजय माल्या के बाद अब एक और गुजराती कारोबारी नितिन संदेसरा देश छोड़कर नाइजीरिया भाग गया है. बताया जा रहा है कि स्टर्लिंग बायोटेक के मालिक नितिन संदेसरा पर 5 हजार करोड़ रुपये के बैंक घोटाले का आरोप है. कुछ समय पहले यह खबर आई थी कि कारोबारी नितिन दुबई में हैं लेकिन प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) और केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) के उच्चस्थ सूत्रों के मुताबिक वह नाइजीरिया भाग गए हैं.

मीडिया रिपोट्र्स के मुताबिक, ईडी और सीबीआई के सूत्रों ने बताया कि नितिन, उसके भाई चेतन संदेसरा, भाभी दीप्ति बेन संदेसरा और परिवार के अन्य सदस्यों के नाइजीरिया में होने की बात का पता लगी है. हालांकि, अब तक इसकी आधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं हो पायी है. गौरतलब है कि कुछ समय पहले यह खबर आई थी कि नितिन को दुबई में यूएई अथॉरिटी ने हिरासत में लिया था लेकिन बाद में यह खबर गलत निकली. फिर यह सामने आया कि नितिन संदेसरा और उसका परिवार काफी समय पहले नाइजीरिया भाग गया है.

जानकार सूत्रों पर भरोसा करें तो भारत का नाइजीरिया के साथ कोई प्रत्यर्पण समझौता नहीं है और उन्हें अफ्रीकी देश से वापस लाना अब कठिन होगा. हालांकि, जांच एजेंसियों ने यूएआई अथॉरिटी को संदेसरा की गिरफ्तारी का आवेदन देने का फैसला किया है. इसके अलावा संदेसरा परिवार के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस भी जारी हो सकता है. उल्लेखनीय है कि नितिन संदेसरा ने कभी दवा बेचने के काम से कारोबार की शुरुआत की थी. फिर बाद में तेल, रियल एस्टेट, समेत कई कारोबार उन्होंने शुरु किए. बताया जाता है कि संदेसरा का कारोबार भारत के अलावा नाइजीरिया, संयुक्त अरब अमीरात, ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड, अमेरिका, सेशल्स और मॉरीशस में फैला है.

नाइजीरिया में तो उनके तेल के कुएं भी होने की बात कही जाती है. कुछ समय पहले ईडी ने स्टर्लिंग बायोटेक के दिल्ली, मुंबई, वडोदरा, अहमदाबाद और सूरत समेत देश के विभिन्न शहरों के 50 ठिकानों पर छापेमारी की थी. हालांकि इस खबर की अभी तक आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है लेकिन इस मामले में ईडी और सीबीआई के अधिकारियों की गहमा-गहमी मामले को रहस्यमय जरूर बना रहा है.