ज्योतिष ज्ञान

नाक की बनावट के आधार परखिए व्यक्ति का कैरेक्टर

नाक की बनावट के आधार परखिए व्यक्ति का कैरेक्टर

भांति-भांति के लोग

कहते हैं इस दुनिया में एक ही शक्ल के सात लोग होते हैं, हालांकि मुझे तो अपनी शक्ल का कोई दूसरा व्यक्ति अभी तक नजर नहीं आया लेकिन कभी लगता है किसी की नाक मेरे जैसी है तो किसी के होठ अपने जैसे लगते हैं। किसी के बाल कुछ मिलते-जुलते हैं तो किसी के कान। खैर, ये तो हम सभी के साथ होता ही है। क्योंकि प्रकृति में हमारी सूरत की तरह सात लोग हो सकते हैं लेकिन एक जैसी नाक और कान वाले तो ना जाने कितने ही लोग होंगे।

खासियत

आपको ये तो पता ही है कि आपके शरीर का हर अंग आपके व्यक्तित्व और स्वभाव की बात करता है। आज बारी है आपकी नाक की। चलिए जानते हैं भिन्न-भिन्न तरह के नाक वाले लोगों की क्या खासियत होती है।

ऊपर की ओर निकली हुई नाक

जिन लोगों की नाक बीच में अंदर और फिर नीचे तक आते-आते ऊपर की ओर घूम जाती है उन लोगों के विषय में ऐसा माना जाता है कि ये लोग काफी सकारात्मक विचार रखते हैं। ये लोग संवेदनशील होने के साथ ही काफी कोमल स्वभाव के भावुक इंसान भी होते हैं।

शारीरिक संबंध

ऐसे लोग अपने आसपास और नजदीकी लोगों में खुशियां बांटने की कोशिश करते हैं। दूसरों का कष्ट इनसे बिल्कुल देखा नहीं जाता। शारीरिक संबधों के क्षेत्र में भी ये लोग काफी सक्रिय होते हैं।

एकदम सीधी नाक

जिन लोगों की नाक शुरू से लेकर अंत तक एक समान रहती है और उनके छिद्र काफी छोटे होते हैं, ऐसे लोग काफी बुद्धिमान और दूसरों के लिए प्रेरणा साबित होते हैं। इन लोगों की दक्षता पर सवालिया निशान लगाना बहुत मुश्किल है। हां ये लोग बहुत जल्दी अपनी भावनाओं को बयां नहीं कर पाते।

बीच में से उठाव

वे लोग जिनकी नाक ऊपरी और निचले हिस्से में तो समान है, लेकिन बीच में थोड़ा उठाव रखती है तो ऐसे लोगों में संयम और धैर्य की बहुत कमी होती है। ये लोग जल्दबाजी में ही अपने निर्णय लेते हैं।

नेतृत्व क्षमता

इनके अंदर गजब की नेतृत्व क्षमता होती है। लोग इन्हें फॉलो करने के लिए बाध्य हो जाते हैं। ये अच्छे प्रबंधक तो होते हैं साथ ही इनमें गुस्सा भी नाम मात्र का होता है।

सपाट नाक

सपाट नाक की निशानी होते हैं उसके फैले हुए छिद्र और टिप पर थोड़ा उठाव। जब आप सपाट नाक वाले किसी व्यक्ति से मिल रहे हैं तो आपको उन्हें कुछ भी कहने से पहले कई बार सोच लेना चाहिए, नहीं तो इसके बाद जो होगा उसका खामियाजा आप को ही उठाना पड़ेगा।

मददगार

सपाट नाक वाले लोग काफी मददगार साबित होते हैं लेकिन अगर इन्हें आपकी किसी बात पर क्रोध आ जाए तो समझ लीजिए कि उस क्रोध की ज्वाला से बचकर निकलना बहुत मुश्किल है।

जल्दी हल करते हैं मसले

अगर आपकी नाक अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की तरह है तो आपको जानना चाहिए कि ऐसे लोग मसलों को जल्दी और नए तरीके से हल करने की कोशिश करते हैं। इन लोगों के भीतर गजब की जिज्ञासा होती है। ये लोग दुनिया की हर चीज से जुड़ी हर बात जानना चाहते हैं।

सामाजिक रूप से सक्रिय

किस्मत भी इनका साथ देती है और लोगों के बीच ये लोग आकर्षण का विषय भी बड़ी आसानी से बन जाते हैं। सामाजिक रूप से ये लोग काफी सक्रिय होते हैं और इन्हें सामान्य जन के बीच रहना पसंद होता है।

चपटी और छोटी नाक

ऐसी नाक वाले लोग काफी अक्खड़ और जटिल होते हैं। इनकी जिद को समझ पाना नामुमकिन सा हो जाता है। आप इनसे मिलते ही जान जाएंगे कि सामने वाले से पंगा लेना आसान नहीं है। ये किसी भी बात पर बहुत ही जल्द रिएक्ट करते हैं।

लहरदार नाक

वैसे इस तरह की नाक वाले बहुत ही कम लोग देखने को मिलते हैं, लेकिन जिन लोगों की नाक ऐसी होती है वे काफी फन लविंग और उत्साही स्वभाव के होते हैं। अगर आपको जिंदगी में सिर्फ और सिर्फ मौज-मस्ती चाहिए तो आपको ऐसी नाक वाले लोगों के साथ दोस्ती जरूर रखनी चाहिए।

लंबी नाक

लंबी नाक वाले लोगों को दबाकर रखना बहुत मुश्किल है। अगर आप वाकई इनसे कोई काम निकलवाना चाहते हैं तो आपको इन्हें अपनी प्राथमिकता बनाना होगा। ये लोग किसी से दबकर नहीं बल्कि स्वतंत्र जीवन जीने में विश्वास रखते हैं।

चौड़ी लेकिन छोटी नाक

चौड़ी होने के साथ-साथ जिन लोगों की नाक लंबी भी होती है उन लोगों का सिक्स्थ सेंस कमाल का होता है। ये लोग अच्छे व्यवसायी भी साबित होते हैं। ऐसे लोग अपने जीवन की बड़ी से बड़ी परेशानी को भी चुटकियों में हल कर सकते हैं।

चौड़ी लेकिन छोटी नाक

ऐसी नाक वाले लोग अपने उद्देश्यों और ध्येय को लेकर स्पष्ट और उनके लिए काफी समर्पित होते हैं। ये लोग नेतृत्व करने के मामले में कमजोर साबित होते हैं लेकिन किसी की लीडरशिप में अच्छा प्रदर्शन करते हैं।

भरोसेमंद

ऐसे लोग काफी संवेदनशील होने के साथ-साथ लोगों के साथ सौहार्द्र की भावना रखते हैं। जानबूझकर ये लोग किसी का बुरा नहीं कर सकते इसलिए आप इन पर आसानी से भरोसा कर सकते हैं।

नतीजे

वैसे ये नतीजे भारत के प्राचीन शास्त्र, सामुद्रिक शास्त्र के आधार पर तो नहीं है लेकिन विदेशी सर्वेक्षण भी कभी-कभी सही साबित हो जाते हैं। तो आप खुद चेक कीजिए और हमें बताइए कि क्या वाकई ये नतीजे सही हैं या नहीं।
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close