स्वास्थ्य

डेंगू , चिकनगुनिया से क्या घबराना स्मार्ट फोन है ना

डेंगू , चिकनगुनिया से क्या घबराना स्मार्ट फोन है ना

अब डेंगू, चिकनगुनिया की रिपोर्ट के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा, मात्र तीस मिनट में स्मार्टफोन से इस बीमारी की जांच की जा सकेगी। पिछले काफी समय से डेंगू, चिकनगुनिया की वजह से न जाने कितने लोग अपनी जान से हाथ धो बैठे है। सबसे बड़ी समस्या ये है कि इन बीमारियों का पता लगने में भी काफी समय लग जाता है, क्योंकि जो टेस्ट हॉस्पिटल में किए जाते हैं, उनकी रिपोर्ट आने में एक दो तीन का समय लग जाता है।

डेंगू, चिकनगुनिया और जीका से प्रभावित लोग हर देश में मिल जाएंगे। अभी इन बीमारियों का इलाज भी इतना सस्ता नहीं है कि हर आदमी करा सके। मगर अब इस बीमारी का पता सिर्फ तीस मिनट में लग जाएगा। हाल ही हुई एक रिसर्च में एक ऐसी डिवाइस बनाई है जो आपके स्मार्टफोन से कनेक्ट हो जाएगा, जिसे स्मार्टफोन से कंट्रोल किया जा सकता है और यह बैटरी से चलेगी।महज 30 मिनट में ही यह पता लगाया जा सकता है कि आपको डेंगू, चिकनगुनिया या जीका तो नहीं है। सबसे खास बात है इसकी कीमत जिसे कोई भी आसानी से खरीद सकता है। इसकी कीमत 100 अमेरिकी डॉलर (करीब 6800 रुपए) है।

इस डिवाइस को बनाने वाली टीम में एक भारतीय मूल का भी रिसर्चर शामिल है। अभी इस तरीके के वायरस का पता लगाने के लिए एक लेबोरेट्री की जरूरत पड़ती है। उसमें भी बड़ी मशीनों की जरूरत होती है और उनकी कीमत लाखों रुएए होती है।अमेरीका की सैंडिया नेशनल लेबोरेटरीज के आशीष प्रिय ने बताया कि हम एक ऐप भी तैयार कर रहे हैं जिससे अभी चल रहे टेस्टिंग के तरीकों को भी बदला जा सकेगा। हम स्मार्टफोन के कैमरा सेंसर से ही लेबोरेट्री में सेंपल के तरीके को बदल देंगे। इसके बाद सेंपल को लैब में लेकर नहीं जाना पड़ेगा। सिर्फ स्मार्टफोनके कैमरे से ही सेंपल चले जाएंगे।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close