लाइफस्टाइल

बच्चे की परवरिश करते वक्त रखें इन बातों का ख्याल

बच्चे की परवरिश करते वक्त रखें इन बातों का ख्याल
कहते है परिवार का माहौल बच्चे  की परवरिश के लिए बहुत अहम है। क्योंकि बच्चे का मानसिक विकास में उसके परिवार और पेरेंट्स का सबसे बड़ा हाथ होता है। इसलिए इस चीज़ का विशेष ध्यान रखना चाहिए की आपकी छोटी सी छोटी बात आपके बच्चे पर कितना असर कर सकती है। 
• सबसे अहम बात बच्चों के सामने मां-बाप को एक दूसरे की बुराई कभी नहीं करनी चाहिए। ऐसा करने से बच्चों को लगता है कि उन्हें  भी हक मिल गया है कि वह भी सबकी बुराई कर सकते हैं। 
• मां-बाप को कभी भी बच्चों  के सामने बहस नहीं करनी चाहिए। उन्हें  ऐसे बात करते देख बच्चे  भी वही करना शुरू कर देते हैं। बच्चेी पहले मां-बाप से बसह करना शुरू करते हैं फिर बाहरवालों के साथ वैसा व्यावहार करते हैं।
• बच्चे  अगर आपको गैरजिम्मेेदार इंसान के तौर पर देखेंगे तो खुद भी जिम्मेलदारी उठाने में कोई दिलचस्पीर नहीं दिखाएंगे। बच्चोंर के सामने सभी जिम्मेदारियां मिल-जुलकर उठानी चाहिए। 
• कभी भी कोई गलती हो तो उसे तुरंत स्वी कारें। गलत होने के बावजूद उसे स्वीचकार न करने से बच्चोंन पर गलत प्रभाव पड़ता है। ऐसा करने से बच्चे‍ आगे चलकर गलत काम करने लगते हैं और कभी अपनी गलती नहीं मानते हैं।
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close