Advertisement
छत्तीसगढ़दुनियादेशलाइफस्टाइलस्वास्थ्य

इन ब्लड ग्रुप के लोगों में हार्ट अटैक का खतरा ज्यादा होता है, जानिए क्यों

रोज की भागदौड़ वाली जिंदगी में लोगों को कई तरह की समस्यओं का सामना करना पड़ता है। बिजी शेड्यूल और प्रॉपर डाइट न होने की वजह से लोगों में सबसे ज्यादा दिल संबंधी बीमारी की शिकायत सुनने को मिलती है।

हार्ट से जुड़ी तमाम समस्याओं में से एक समस्या हार्ट अटैक भी है। इसके कारण कई लोगों को अपनी जान से हाथ धोना पड़ता है। लेकिन कुछ विशेष ब्लड ग्रुप के लोगों में हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। जी हां, हाल ही में हुई एक रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ है।

इस ग्रुप में होता  है ज्यादा

ब्लड ग्रुप O वाले लोगों को हार्ट अटैक का खतरा कम रहता है। इनकी तुलना में A, B और AB ब्लड ग्रुप वाले लोगों को हार्ट अटैक का खतरा ज्यादा होता है। रिसर्च के दौरान कोरोनरी धमनी रोग, हार्ट फेल्योर और कार्डियोवैस्कुलर समेत कई जांच की गई। इसके बाद ही यह निष्कर्ष निकाला गया कि इन ब्लड ग्रुप के लोगों में वॉन विलेब्रैण्ड फैक्टर की मात्रा ज्यादा होती है और इनमें हार्ट अटैक के चांसेसे ज्यादा होते हैं।

और भी हैं कई कारण

ब्लड ग्रुप A के लोगों का कोलेस्ट्रॉल ज्यादा होता है, जिसके कारण हार्ट अटैक का खतरा ज्यादा होता है। शोधकर्ताओं की मानें तो गैर O ब्लड ग्रुप वालों में गैलेक्टिन-3 की मात्रा अधिक होती है, जिससे दिल पर बुरा असर पड़ता है। रिसर्च के मुताबिक इन ब्लड ग्रुप के लोगों में हार्ट अटैक का खतरा 9 प्रतिशत तक अधिक होता है।

error: Content is protected !!