देश

मोबाइल को आधार से लिंक करने के नाम पर कई कंपनियां कर रही है फ्रॉड

मोबाइल को आधार से लिंक करने के नाम पर कई कंपनियां कर रही है फ्रॉड

मोबाइल को आधार सेटेलिकॉम कंपनियां अपने उपभोक्ताओं को मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक न करने पर कनेक्शन समाप्त करने की धमकी देने लगी हैं. अभी मोबाइल को आधार से लिंक करने के लिए गवर्नमेंट ने फरवरी 2018 तक की डेडलाइन दे रखी है. कंपनियां इसमें भी बहुत ज्यादा फ्रॉड भी कर रही हैं.

कंपनियां भेज रही हैं मैसेज

एयरटेल, वोडाफोन व आइडिया अपने-अपने कस्टमर को पिछले एक महीने से मैसेज भेजकर सिम को जल्द से जल्द वेरिफाई करने के लिए कह रहे हैं. कंपनियों के मैसेज में बोला गया है कि अगर कस्टमर ने जल्द से जल्द आधार कार्ड से मोबाइल को लिंक नहीं किया तो उनके नंबर को तुरंत बंद कर दिया जाएगा. मंत्रालय के आदेश का दे रहे हैं हवाला कंपनियां इसके लिए टेलिकॉम मंत्रालय के आदेश का हवाला दे रही है. लेकिन इस आदेश की आड़ में कंपनियां धमकी देने का कार्य कर रही है. कंपनियों का कहना है कि वो ऐसे मैसेज इसलिए भेज रही हैं, ताकि फरवरी में डेडलाइन के पास आने पर भीड़ को घटाया जा सके.

ऐसे हो रहा है फ्रॉड

कंपनियों के रिटेल स्टोर व डायरेक्ट सेलिंग एजेंट सिम को आधार से लिंक करने के लिए बायोमेट्रिक डाटा हासिल करते हैं, लेकिन बाद में मशीन के कार्य न करने का बहाना बनाकर के कस्टमर को बाद में आने के लिए कह देते हैं. उसके बाद उनके सिस्टम में आए आधार डाटा को सेव कर लेते हैं, जिसके बाद वो उसका गलत उपयोग करते हैं. हाल में आधार जारी करने वाली संस्था यूआईडीएआई ने एक मोबाइल कंपनी को आधार डाटा से धोखाधड़ी करने के आरोप में नोटिस भी भेजा था.

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close