देशस्वास्थ्य

देश: आपके शरीर में कई हफ़्तों तक जिन्दा रह सकता है कोरोना वायरस, शोध में हुए चौंकाने वाले खुलासे

देश: आपके शरीर में कई हफ़्तों तक जिन्दा रह सकता है कोरोना वायरस, शोध में हुए चौंकाने वाले खुलासे

दुनिया भर में तबाही मचा रहे कोरोना वायरस पर रोजाना नए खुलासे हो रहे हैं. ये जानलेवा वायरस न केवल अपना रूप बदल रहा है बल्कि चिकित्सकों और व्यग्यनिकों के लिए भी चुनौती बना हुआ है. अमेरिकी वैज्ञानिकों ने खुलासा किया है कि ये वायरस तक़रीबन डेढ़ महीने तक जीवित रह सकता है. अब तक दुनिया भर के डॉक्टर मान रहे थे कि ये वायरस केवल 10-15 दिन तक ही जीवित रह सकता है.

ब्रिटेन के सबसे प्रतिष्ठित मेडिकल पत्रिका ‘लैंसेट’ में प्रकाशित किए गए इस शोध के मुताबिक, कोरोना वायरस 39 दिन तक जिंदा रह सकता है. अमेरिका के सेंटर फॉर डिजिज कंट्रोल एंड प्रिवेशं (CSCP) ने दावा किया है कि कोरोना वायरस किसी सामान्य शख्स के शरीर में कुछ दिन तक ही रहता है, किन्तु यदि ये घातक रूप धारण कर ले तो मरीज के शरीर में 39 दिन तक रह सकता है.

चीन में कोरोना वायरस से संक्रमित और मर चुके लोगों को रिकॉर्ड पर आधारित इस रिपोर्ट में कहा गया है कि यदि ये घातक रूप धारण कर ले तो कोई भी एंटीवायरल दवा इस पर असर नहीं डाल पाती है. वैज्ञानिकों का कहना है कि कोरोना वायरस किसी भी संक्रमित शख्स के शरीर में कम से कम 8 दिन तक रहता ही है. लेकिन जो लोग उपचार के बाद ठीक हुए हैं उनमें औसतन ये वायरस लगभग 20 दिन तक रहता ही है.

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close