Uncategorized

क्या आप जानते है आपकी आँखे कितने मेगापिक्सल की है

क्या आप जानते है आपकी आँखे कितने मेगापिक्सल की है

अजब गजब आज अगर आप नया मोबाईल खरीदने जाते है तो मोबाईल के सभी चीजो को चेक करने के बाद यह जरूर पूछते है कि इस मोबाईल का कैमरा कितने मेगापिक्सल का है फिर उस का माप कर उस कैमरे का आप अंदाजा लगा लेते हे जिससे आपको पता चल जाता है कि इस मोबाईल का कैमरा कैसा होगा।

आज हम यह पूछ रहे है कि मोबाईल की ही तरह यदि हम आपसे आपनी आंखो का मेगापिक्सल के बारे मे पूछे तो आपका क्या जवाब होगा तो आज हम इसी सवाल के बारे मे चर्चा करेगें मोबाईल की ही तरह आपकी आंखो का भी एक मेगापिक्सल होता है आंखे चाहे कमजोर हो या अच्छी उसका मेगापिक्सल लगभग समान ही होता है।

बचपन से ही आपके आंखो का आकार एक बार सेट होने के बाद वो कभी नही बदलता है कुछ वैज्ञनिको ने शोध से निकाला की आपकी आखें कितने मेगापिक्सल की होती है उन्होने मे इस पर काफाी रिसर्च कर हमे बताया कि इंसानी आखें लगभग 576 मेगापिक्सल की होती है जो किसी इंसान मे बदली हुई भी हो सकती है।

इन्होने यह भी बताया की आंखो की खराब होने पर उसकी मेगापिक्सल पर कोई प्रभाव नही पडता हा लेकिन उस लेंस मे धुधलापन कि वजह से हमे साफ दिखाई नही देता है और यह उम्र के साथ बदलता भी रहता है इस प्रकार आप जानही गये होगें कि एक इंसान की आंखे आखिर कितने मेगापिक्सल की होती हैं

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close