छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़: दिवाली पर कम रहा प्रदूषण का स्तर, वायु प्रदूषण में गिरावट दर्ज, देखें पर्यावरण संरक्षण मण्डल की रिपोर्ट…

रायपुर। छत्तीसगढ़ पर्यावरण संरक्षण मण्डल द्वारा आज जारी रिपोर्ट के अनुसार वायु प्रदूषण और ध्वनि प्रदूषण कम होने के कारण रायपुर, बिलासपुर और भिलाई शहर के निवासियों को इस बार दीपावली की रात काफी सुकून मिला। मंडल के सदस्य सचिव, आर.पी. तिवारी के अनुसार मण्डल द्वारा दीपावलों के मौके पर आम जनता से पटाखों का उपयोग करते समय पर्यावरण नियमों के साथ-साथ एन.जी.टी. के निर्देशों का भी पालन करने की अपील की गई थी।

तिवारी ने जानकारी दी कि प्रदूषण रहित त्यौहार मनाये जाने के संबंध में मण्डल द्वारा जगह-जगह होर्डिग्स लगाय गये थे, एफ.एम. चैनल एवं डिस्प्ले बोर्ड के माध्यम से भी प्रचार-प्रसार किया गया था। मुख्य सचिव एवं अध्यक्ष, छत्तीसगढ़ पर्यावरण संरक्षण मण्डल द्वारा सभी जिलाधीशों एवं पुलिस अधीक्षकों को भी एन.जी.टी. के निर्देशों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करने के निर्देश जारी किये गये थे।

छत्तीसगढ़ शासन एवं पर्यावरण मण्डल के जन-जागरण अभियान का काफी सकारात्मक असर देखा गया । इस अभियान में जिला प्रशासन व आम जनता का भी सहयोग मिला। समन्वित प्रयासों के फलस्वरूप दीपावली के दौरान वायु प्रदूषण के स्तर में गिरावट दर्ज की गई। पिछले वर्ष की अपेक्षा रायपुर में 5.8 प्रतिशत, बिलासपुर में 7.5 एवं भिलाई में 9.3 प्रतिशत कम पाया गया वायु प्रदूषण पी.एम. 10 ।

पटाखों पर एन.जी.टी. के निर्देशों एवं राज्य सरकार की लगातार पहल एवं सघन जन-जागरूकता अभियान, जिला प्रशासन और आम जनता के सहयोग से छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में औसतन इस बार दीपावली में वायु प्रदूषण पी.एम. 10 पिछले साल की तुलना में लगभग 5.89 प्रतिशत कम रहा । बिलासपुर में वायु प्रदूषण पी.एम. 10 पिछले साल की तुलना में लगभग 7.52 प्रतिशत कम एवं भिलाई में औसतन वायु प्रदूषण के स्तर में करीब 9.3 प्रतिशत की कमी दर्ज की गयी।

रायपुर शहर में औसत परिवेशीय वायु गुणवत्ता (पीएम-10) अर्थात हवा में धूल के कणों की संख्या इस वर्ष 64.33 माइकोग्राम प्रतिघनमीटर रही । इसी तरह सल्फरडाई आक्साइड गैस का स्तर भी 5.30 प्रतिशत कम होकर 46.60 और नाइट्रोजन आक्साइड गैस का स्तर लगभग 4.7 प्रतिशत कम होकर 25.75 पाया गया।

रायपुर में वायु मापन के परिणाम स्टेशन अनुसार निम्नानुसार हैं

वायु प्रदूषण पी.एम. 10 सिटी कोतवाली 71.0, एम्स हॉस्पिटल के पास 56.6 एवं जिला अस्पताल शंकर नगर के पास पंडरी 65.33 माइकोग्राम प्रतिघनमीटर पाया गया। न्‍यायधानी बिलासपुर में ऑफिस बिल्डिंग व्यापार विहार में वायु प्रदूषण पी.एम. 10 की मात्रा 55.0 तथा ट्रैफिक थाने के पास वायु प्रदूषण पी.एम. 10 की मात्रा 68.0 माइकोग्राम प्रतिघनमीटर पायी गई।

भिलाई-दुर्ग शहर में पर्यावरण संरक्षण मंडल के विशेषज्ञों द्वारा दीपावली में की गयी मॉनिटरिंग के अनुसार 5/32 बंगले भिलाई में वायु प्रदूषण पी.एम. 10 की मात्रा 55.4, सिविक सेंटर, भिलाई में वायु प्रदूषण पी.एम. 10 की मात्रा 63.8 माइकोग्राम प्रतिघनमीटर एवं सिटी कोतवाली दुर्ग में वायु प्रदूषण पी.एम. 10 की मात्रा 66.2 माइकोग्राम प्रतिघनमीटर पायी गई।

इसी तरह सल्फरडाई आक्साइड गैस का स्तर भी 25.6 प्रतिशत कम होकर 9.0 और नाइट्रोजन आक्साइड गैस का स्तर लगभग 21.2 प्रतिशत कम होकर 11.1 पाया गया ।

Related Articles

Back to top button
Close
Close
Open chat