क्राइमलाइफस्टाइल

सावधान: यह एप कर सकता है आपका बैंक अकाउंट हैक, 10 लाख से ज्यादा लोग कर चुके हैं डाउनलोड, तुरंत करें डिलीट…

बीते दिनों से ही व्हाट्एसप की जासूसी को लेकर हंगामा मचा हुआ है। कुछ दिनों पहले ही प्रियंका गांधी वाड्रा ने भी कहा है कि उनका व्हाट्सएप अकाउंट हैक हुआ है। फिलहाल एक ऐसे ही एंड्रॉयड एप के बारे में खबर आई है जो किसी भी समय लोगों के बैंक अकाउंट को खाली कर सकता है। आइए जानते हैं इस एप के बारे में असल में गूगल प्ले-स्टोर पर एक कीबोर्ड एप है जिसे लाखों लोगों ने डाउनलोड किया है। यह कीबोर्ड एप उपभोक्ता की परमिशन के बिना उनके फोन में मौजूद बैकिंग एप या फिर डिजिटल पेमेंट वॉलेट से प्रीमियम कंटेंट खरीद रहा है। ऐसे में लोगों को अंदाजा भी नहीं लग पा रहा है और उनके अकाउंट से पैसे भी निकल रहे हैं।

इस एप का नाम ‘ai.type’ है। हैरान की बात यह है कि यह एप प्ले-स्टोर पर अभी भी मौजूद है और इस तरह अभी तक 10 लाख से भी अधिक लोगों ने डाउनलोड किया है। जहा तक इस एप द्वारा किए गए कुछ ट्रांजेक्शन को Secure-D ने रोका भी है।

जानकारी के अनुसार कि सिक्योर-डी एक एंटी-फ्रॉड सॉल्युशन कंपनी है। एक तरफ यह भी खबर है कि जब तक सिक्योर-डी की आँखों में यह एप आया तब तक 1,10,000 फोन को इस एप ने शिकार बना लिया था। ai.type के फ्रॉड के शिकार 13 देशों के लोग हुए हैं और करीब 18 मिलियन डॉलर यानी करीब 1,27,32,21,000 रुपये का ठगी कर चुके है। बताया जा रहा है कि गूगल ने कुछ दिन पहले ही कई सारे संदिग्ध एप को प्ले-स्टोर से हटाया है। ऐसे में आपके लिए यह जानना जरूरी है कि अपने फोन को अपडेट रखें और फोन में कोई भी अनजान एप दिखने पर उसे हटा दें।

Related Articles

Back to top button
Close
Close