विधानसभा चुनाव एग्जिट पोल 2018: वसुंधरा के हाथ से फिसल सकता है राजस्थान, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की बीजेपी को कड़ी टक्कर…

तेलंगाना विधानसभा, मध्य प्रदेश विधानसभा, छत्तीसगढ़ विधानसभा और मिजोरम विधानसभा चुनाव के एग्जिट पोल के नतीजे आने लगे हैं। शुरुआती एग्जिट पोल में राजस्थान बीजेपी के हाथ से निकल सकता है और यहां कांग्रेस सरकार बना सकती है। मध्य प्रदेश में कांग्रेस और बीजेपी के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिल रही है। दोनों को ही सरकार बनाने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी। वहीं छत्तीसगढ़ में बीजेपी के लिए सरकार बनाना आसान नहीं होगा।

मध्य प्रदेश में एबीपी और सीएसडीएस के एग्जिट पोल के अनुसार, बीजेपी के हाथ से सरकार जा सकती है। बीजेपी को सिर्फ 94, कांग्रेस को 126 और अन्य को खाते में दस सीटें जा सकती हैं। टाइम्स नॉओ और सीएनएक्स के सर्वे के मुताबिक, बीजेपी को 126, कांग्रेस को 89, बीएसपी को छह और अन्य को नौ सीटें मिलने की संभवना है। इंडिया टुडे और एक्सिस माई इंडिया के मुताबिक, मध्य प्रदेश में बीजेपी को 102-120, कांग्रेस को 104-122, बीएसपी को एक से तीन, और अन्य को तीन से आठ सीटें मिलने की संभवना है। लोकनीति और सीएसडीएस का एग्जिट पोल के मुताबिक मध्य प्रदेश के विंध्य क्षेत्र की 56 सीटों में से बीजेपी को 20, कांग्रेस को 33 और अन्य की 3 सीटें मिलती दिख रही है। मध्य प्रदेश की सभी 230 विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग एक चरण में हुई। राज्य की सभी सीटों पर वोटिंग 28 नवंबर को संपन्न हुई थी। मध्य प्रदेश में सरकार की बात करें तो इस समय बीजेपी की सरकार है और शिवराज सिंह चौहान मुख्यमंत्री हैं।

छत्तीसगढ़ एग्जिट पोल

छत्तीसगढ़ में इंडिया टीवी के एग्जिट पोल के मुताबिक, बीजेपी को 42 से 50, कांग्रेस को 32 से 38, बीएसपी गठबंधन को छह से आठ सीटें और अन्य को एक से तीन सीटें मिल सकती हैं। सी-वोटर/रिपब्लिक टीवी के अनुसार बीजेपी को 40-48, कांग्रेस को 37-43 और बसपा-जेसीसी गठबंधन को मिल सकती हैं 5 से 6 सीटें। सी-वोटर/रिपब्लिक टीवी के अनुसार बीजेपी को 40 फीसदी, कांग्रेस को 40.5 फीसदी और बसपा-जेसीसी गठबंधन को 19.5 फीसदी मत मिल सकते हैं। टाइम्स नाऊ के अनुसार बीजेपी को 46, कांग्रेस को 35 और बसपा-जेसीसी गठबंधन को मिलेंगी 7 सीटें। छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए दो चरणों में मतदान हुए थे। 12 और 20 नवंबर को छत्तीसगढ़ के लिए वोट डाले गए थे। इस समय छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह हैं और राज्य में बीजेपी की सरकार है।

राजस्थान एग्जिट पोल

राजस्थान में एक्सिस एग्जिट पोल के मुताबिक कांग्रेस को 130 सीट पर जीत के साथ बहुमत का अनुमान है। जबकि बीजेपी को 63 सीट और अन्य को 7 सीट मिल सकती हैं। बसपा को एक भी सीट मिलने के आसार नहीं हैं। जन की बात के एग्जिट पोल के मुताबिक बीजेपी को 93 सीट जबकि कांग्रेस को 91 सीट और अन्य को 16 सीट मिलने के आसार हैं। रिपब्लिक-जन की बात के एक्जिट पोल के मुताबिक राजस्थान में किसी को बहुमत नहीं। आज तक-एक्सिस के एग्जिट पोल के मुताबिक बीजेपी को 55-72 सीट, कांग्रेस को 119-141 सीट, और अन्य को 4-11 सीट का अनुमान। इंडिया टुडे और ऐक्सिस माय इंडिया एग्जिट पोल के मुताबिक राजस्थान में कांग्रेस को 42 फीसदी, बीजेपी को 37 फीसदी और अन्य को 21 फीसदी वोट मिलने का अनुमान। रिपब्लिक-सी वोटर के एग्जिट पोल के मुताबिक राजस्थान में बीजेपी को 83-103 सीट, कांग्रेस को 81-101 और अन्य को 15 सीट मिलने का अनुमान है। टाइम्स नाउ- सीएनएक्स के एग्जिट पोल के मुताबिक राजस्थान में कांग्रेस की सरकार बन रही है। इस एग्जिट पोल में कांग्रेस को 105 सीटें, बीजेपी को 85 सीटें मिलने का अनुमान है। राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए आज वोटिंग हुई। राज्य की सभी 200 सीटों में से 199 पर मतदान हुआ। राजस्थान में इस समय बीजेपी की सरकार है और वसुंधरा राजे मुख्यमंत्री हैं।

मिजोरम एग्जिट पोल

मिजोरम विधानसभा चुनाव के लिए 28 नवंबर को मतदान हुए थे। मिजोरम में कुल 40 विधानसभा की सीटें हैं। यहां बहुमत के लिए 21 सीटों की आवश्यकता है। इस समय मिजोरम में कांग्रेस की सरकार है।

तेलंगाना एग्जिट पोल

तेलंगाना विधानसभा चुनाव आज (शुक्रवार) को हो रहे हैं। तेलंगाना में कुल 119 विधानसभा सीटे हैं। केसीआर ने सितंबर महीने में विधानसभा को भंग कर दी थी, जिसके बाद चुनाव हो रहे हैं।

You may have missed

Translate »
error: Content is protected !!