Advertisement
खेलदुनियादेश

ICC Cricket World Cup 2019: ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच होगी श्रेष्ठता साबित करने की जंग

आईसीसी क्रिकेट विश्व के 37वें मैच में ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की टीमें लंदन के लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड पर एक दूसरे के आमने सामने होंगी। पिछले मैच में पाकिस्तान के खिलाफ टूर्नामेंट में पहली बार हार का स्वाद चखने वाली न्यूजीलैंड की टीम में इस मुकाबले से आरोन फिंच की अगुवाई वाली टीम को लार्ड्स के मैदान में हराकर लय हासिल करने की कोशिश करेगी। गत चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया ने भारत के खिलाफ मैच गंवाने के अलावा इस टूर्नामेंट में कुछ भी गलत नहीं किया और वह सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली टीम बन गई।

न्यूजीलैंड ने इस विश्व कप में अभी तक अपनी टीम में नहीं किया है

न्यूजीलैंड अपने सभी सात मैचों में एक ही टीम के साथ उतरा है। न्यूजीलैंड के नाम 11 अंक हैं और सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए उन्हें अपने बाकी दो मैचों में से कम से कम एक में जीत की जरूरत है। न्यूजीलैंड अगर ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड (तीन जुलाई) के खिलाफ एक मैच में जीत दर्ज करने में सफल रहा तो लगातार चौथी बार विश्व कप के सेमीफाइनल में जगह पक्की कर लेगा। विश्व कप में दोनों टीमें पिछली बार (2015) टूर्नामेंट के फाइनल में भिड़ी थी और दोनों टीमों के खिलाड़ियों के जेहन में उसकी यादें अब भी ताजा होंगी। ऐसे में शनिवार को होने वाला मुकाबला काफी रोमांचक हो सकता है। ट्रांस-तस्मानाई प्रतिद्वंद्विता में हालांकि ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा काफी भारी है।

तटस्थ स्थल पर खेले गए 20 मैचों में से 19 में ऑस्ट्रेलिया जीता है

तटस्थ स्थल पर दोनों देशों के बीच खेले गए 20 एकदिवसीय मैचों में ऑस्ट्रेलिया की टीम 19 बार सफल रही है। न्यूजीलैंड की टीम को एकमात्र सफलता 1999 के विश्व कप में मिली थी। विश्व कप में दोनों टीमों के बीच हुए सात मुकाबलों में न्यूजीलैंड की टीम सिर्फ 1999 में ही जीती है। ऑस्ट्रेलिया ने अपने विश्व कप के अपने पिछले मैच में मेजबान और दुनिया की नंबर एक टीम इंग्लैंड को 64 रन से हराया था। आरोन फिंच और डेविड वॉर्नर की सलामी जोड़ी शानदार प्रदर्शन कर रही है और वे इस टूर्नामेंट की सबसे सफल जोड़ी बनने के करीब हैं। ये दोनों मौजूदा टूर्नामेंट में रन बनाने वालों की सूची में शीर्ष दो स्थानों पर काबिज हैं। दोनों ने तीन शतकीय साझेदारी कर विश्व रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है।

इस विश्व कप में स्टार्क सबसे ज्यादा विकेट लेने वालों में शीर्ष पर हैं

तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क गेंदबाजों की सूची में शीर्ष पर हैं उन्होंने 18.26 की औसत की 19 विकेट चटकाए है। वह अपनी उछाल और स्विंग से न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों के लिए सिरदर्द साबित हो सकते हैं। जेसन बेहरेनडार्फ ने भी इंग्लैंड के खिलाफ पांच विकेट चटकाकर अपनी उपयोगिता साबित की।

न्यूजीलैंड की टीम एक बार फिर अपने कप्तान केन विलियमसन पर निर्भर रहेगी। जिन्होंने 138 की औसत से पांच पारियों में 414 रन बनाए हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उनका एकमात्र शतक 2017 के चैम्पियन्स ट्रॉफी में आया था। यह मुकाबला बारिश की भेंट चढ़ गया था। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 12 मैचों में उन्होंने 41.6 की औसत से 416 रन बनाए हैं जो उनके करियर औसत 48.12 से कम है।

error: Content is protected !!