Advertisement
खेलदुनियादेश

आईसीसी क्रिकेट विश्व कप: क्या 1992 विश्व कप का इतिहास दोहराएगा पाकिस्तान? अब तक के आंकड़े तो यही कह रहे…

क्या पाकिस्तान की टीम ने आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 में साल 1992 के विश्व कप वाला भाग्य लेकर उतरी है? गौरतलब है कि साल 1992 के विश्व कप में ही पाकिस्तान ने इमरान खान की कप्तानी में पहली बार और एकमात्र विश्व खिताब जीता था। इस बार के विश्व कप में भी पाकिस्तानी की टीम वही इतिहास दोहराती हुई नजर आ रही है। पाकिस्तान का इस विश्व कप में अब तक सफर देखें तो वह साल 1992 के विश्व कप से हूबहू मेल खाता दिख रहा है। इस विश्व कप में पाकिस्तान ने अभी तक 7 मैच खेले हैं और इन सातों मैचों का नतीजा हू-ब-हू वैसा ही है, जैसा कि 1992 के विश्व कप में था। पाकिस्तानी टीम के इस बार खेले गए सातों मैचों के नतीजे साल 1992 में खेले गए पहले 7 मैचों के नतीजों से मेल खा रहे हैं।

साल 1992 में भी पाकिस्तान का तीसरा मैच बारिश की भेंट चढ़ गया था

साल 1992 में इमरान खान के नेतृत्व में विश्व कप खलने उतरी पाकिस्तान की टीम शुरुआत से ही टूर्नमेंट से बाहर होने की कगार पर थी। लेकिन इमरान खान की उस टीम टूर्नामेंट के आखिरी कुछ मैचों में ऐसा खेल दिखाया कि सभी को हैरान करते हुए विश्व खिताब पर कब्जा जमा लिया। पाकिस्तानी टीम इस बार सरफराज अहमद के नेतृत्व में कुछ वैसा ही करती हुई दिखाई पड़ रही है। इस विश्व कप में पाकिस्तान की टीम को अपने पहले मैच में हार मिली, दूसरे मैच में जीत और तीसरा मैच बारिश की भेंट चढ़ा। साल 1992 में भी ऐसा ही हुआ था। 1992 में पाकिस्तान का तीसरा मैच (इंग्लैंड के खिलाफ) बारिश की भेंट चढ़ गया था और इस विश्व कप में तीसरा मैच (श्री लंका के खिलाफ) बारिश की भेंट चढ़ा। पाकिस्तान इस बार अपना चौथा और पांचवां मैच हारा है और 1992 के विश्व कप में भी सही हुआ था।

पाकिस्तानी टीम ने 1992 में भी छठे और सातवें मैच में जीत दर्ज की थी

27 साल पहले खेले गए विश्व कप का इतिहास दोहरा रही पाकिस्तानी टीम की कहानी इतनी रोचक है कि 1992 में खेले गए अपने छठे मैच में जब उसने ऑस्ट्रेलिया को 48 रन से हराया था, तो उस मैच में आमिर सोहेल ‘मैन ऑफ द मैच’ रहे थे। इस बार पाकिस्तान ने अपना छठा मैच दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेला और इस मैच में हैरिस सोहेल ‘मैन ऑफ द मैच’ बने। साल 1992 के विश्व कप में पाकिस्तान ने अपना 7वां मैच (श्री लंका) जीता था। पाकिस्तान ने इस विश्व कप में न्यूजीलैंड के खिलाफ अपना 7वां मैच खेला और 6 विकेट से जीत हासिल की। अब देखना होगा कि क्या पाकिस्तान की टीम इस ट्रेंड को आगे भी जारी रखते हुए विश्व खिताब जीतती है या यह संयोग धराशायी होता है।

error: Content is protected !!