Advertisement
छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़: सभी वर्गों को मिलेगा निःशुल्क नलजल कनेक्शन: मंत्री गुरु रूद्रकुमार…जल शक्ति मंत्रालय के पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के सदस्यों की बैठक…

रायपुर। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री गुरु रूद्र कुमार ने आज नीर भवन में केन्द्र से आए जल शक्ति मंत्रालय के पेयजल एवं स्वच्छता विभाग द्वारा गठित टास्क फोर्स समिति के सदस्यों के साथ बैठक की। मंत्री गुरु रूद्रकुमार ने बताया कि राज्य सरकार के द्वारा लगभग 43 लाख 17 हजार निवासियों के घरों में शुद्ध पेयजल नल के माध्यम से प्रदाय किए जा रहे प्रयासों से सदस्यों को अवगत कराया।

उन्होंने इस बात पर जोर देते हुए कहा कि बजट भाषण में बीपीएल परिवारों को नलजल कनेक्शन देने हेतु 10 करोड़ का प्रावधान मिनीमाता अमृतधारा योजना अंतर्गत किया गया है। इस योजना को आगे बढ़ाते हुए अब सभी वर्गों के लोगों को घरेलू नलजल कनेक्शन निःशुल्क उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि अब जो योजनाएं बनाई जाएंगी उसमें नल कलेक्शन को भी सम्मिलित किया जाएगा साथ ही सुरक्षित पेयजल प्रदाय करने की निरंतरता में ग्राम पंचायतों में अब पेयजल के लिए बनने वाली टंकी का निर्माण भी विभाग द्वारा किया जाएगा, जिससे किसी भी प्रकार की निर्माण संबंधी त्रुटि ना हो। मंत्री गुरु ने कहा कि वर्ष 2024 तक हम राज्य के समस्त 43 लाख 17 हजार निवासियों को नलजल, सोलर पंप, सिंगल फेस पावर पंप, सिंगल विलेज स्कीम और समूह योजना के माध्यम से प्रत्येक घर में नल कनेक्शन से शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने दृढ़ संकल्पित हैं।

मंत्री गुरू रूद्रकुमार ने आगन्तुक सभी सदस्यों को उपहार स्वरूप स्मृति चिन्ह भेंट किया। इस अवसर पर जल शक्ति मंत्रालय के पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के सदस्य अपूर्वा ओझा, अजित कुमार जैन और हरीश के. हिंगोरानी एवं विभाग के प्रमुख अभियंता टी.जी. कोसरिया और रायपुर, बिलासपुर तथा जगदलपुर परिक्षेत्र के मुख्य अभियंता सहित विभाग के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!