Advertisement
छत्तीसगढ़

कोयले की जांच में अब तक उजागर हुई करीब 900 करोड़ की काली कमाई …जानें कहा कितनी पकड़ी गई टैक्स चोरी…

रायगढ़, कोरबा, बिलासपुर और जांजगीर-चांपा जिले की कोल वाशरियों व डिपो में पड़े छापों में अब तक 900 करोड़ रुपये से अधिक की काली कमाई उजागर हो चुकी है। जीएसटी और माइनिंग रायल्टी में बड़ी हेराफेरी सामने आई है।

अधिकारियों का दावा है कि यह प्रारंभिक आंकलन है। जब्त दस्तावेजों की जांच चल रही है। इसमें सप्ताहभर का समय और लग सकता है। जांच पूरी होने तक टैक्स चोरी की राशि बढ़ सकती है। टैक्स चोरी के साथ सरकारी और आदिवासियों की जमीन पर कब्जा, पर्यावरण नियमों का उल्लंघन सहित कई तरह गड़बड़ियां भी पकड़ में आ रही हैं।

विभागीय सूत्रों ने बताया कि जांच में कुछ जगहों में नहर के रास्ते का गैर कानूनी रूप से उपयोग किए जाने का भी पता चला है। बता दें कि राज्य सरकार की खनिज, राजस्व, पुलिस, जीएसटी विभाग व पर्यावरण विभाग के संयुक्त जांच दल ने छह जुलाई को चारों जिलों में ताबड़तोड़ छापे मारे थे।

संयुक्त टीमें कोयले के स्टाक सहित आवक-जावक, पर्यावरण नियम के उल्लंघन, भूमि संबंधी दस्तावेजों में कमियां, वेवब्रिज के कैलिब्रेशन में अंतर व अन्य कमियों की जांच कर रही है। अफसरों के अनुसार जांच की कार्रवाई 30 जून से ही शुरू कर दी गई थी। इसमें मिले दस्तावेजों और साक्ष्यों के आधार पर पिछले सप्ताह छापे की कार्रवाई की गई थी।

लग गई थी छापे की भनक

अफसरों के अनुसार कुछ संस्थानों को राज्य सरकार की इस कार्रवाई की भनक लग गई थी। इस कारण कई संस्थानों ने अपने दस्तावेज पहले ही हटा लिए थे, कम्यूटर से भी रिकार्ड मिटा दिए गए थे।

आदिवासी और कोटवारों की जमीन पर कब्जा

जांच में राजस्व से संबंधित भी कई गंभीर गड़बड़ियां मिली हैं। इनमें स्वीकृत क्षेत्रफल से अधिक में माइनिंग, कृषि भूमि पर गैर कृषि कार्य, आदिवासियों और कोटवारों की जमीन पर कब्जा शामिल है।

फर्जी जाति प्रमाण पत्र से जमीन की रजिस्ट्री

अफसरों के अनुसार, एक कोल वाशरी संचालक ने फर्जी जाति प्रमाण पत्र के आधार पर आदिवासियों की जमीन गैर आदिवासियों के नाम पर रजिस्ट्री करा रखी है। वहीं, बड़े-छोटे झाड़ के जंगलों पर भी कब्जा होना पाया गया है।

यहां हुई कार्रवाई

मेसर्स हिंद गु्रप बिलासपुर व जांजगीर, मेसर्स एसीबी गु्रप कोरबा, मेसर्सकेजेएसएल वाशरी कोरबा, मेसर्स हिंद वाशरी कोरबा, मेसर्स फिल वाशरी बिलासपुर, रायगढ़ व जांजगीर, मेसर्स महावीर वाशरी बिलासपुर व जांजगीर, मेसर्स पारस वाशरी बिलासपुर, मेसर्स माहेश्वरी कोल बेनेफिकेशन बिलासपुर, मेसर्स सम्भावी एनर्जी बिलासपुर, मेसर्स इंदरमणी कोल बेनेफिकेशन बिलासपुर, मेसर्स छत्तीसगढ़ कोल बेनेफिकेशन बिलासपुर, मेसर्स नवदुर्गा फ्यूल रायगढ़, मेसर्स सारदा एनर्जी एंड मिनरल्स रायगढ़, मेसर्स भाटिया एनर्जी रायगढ़, मेसर्स शिव शक्ति स्टील रायगढ़ व मेसर्स केएल एनर्जी रायगढ़।

मुख्य बातें

– करीब सप्ताहभर पहले चार जिलों में कोल वाशरी और डिपो पर पड़े थे छापे

– जीएसटी, रायल्टी में हेराफेरी व पर्यावरण नियमों का उल्लंघन सहित मिली कई गड़बड़ियां

– जब्त दस्तावेजों की जांच में अभी लग सकता है सप्ताहभर का और समय

– सरकारी और अदिवासियों की जमीन पर कब्जा करने के भी मिले प्रमाण

यहां, इतनी पकड़ी गई टैक्स चोरी

बिलासपुर- 300 करोड़

कोरबा- 325 करोड़

रायगढ़- 54 करोड़

जांजगीर-चांपा- 35 करोड़

कोल साइडिंग- 150 से 200 करोड़

error: Content is protected !!