Advertisement
छत्तीसगढ़राजनीति

Lok Sabha Chunav: छत्तीसगढ़ की 11 लोकसभा सीटों का चुनाव तिथि की घोषणा, आपके शहर में कब होगी वोटिंग…

देश के साथ में लोकसभा चुनाव 2024 के लिए आदर्श आचार संहिता की घोषणा हो चुकी है...

Lok Sabha Election Dates Voting Schedule: देश के साथ में लोकसभा चुनाव 2024 के लिए आदर्श आचार संहिता की घोषणा हो चुकी है। इस बार लोकसभा चुनाव 7 चरणों में मतदान होंगे। यह सभी क्रमशः 19, 26 अप्रैल, 07,13,20, 25 मई और 01 जून को होगा, जबकि 4 जून को नतीजे घोषित होंगे। चुनाव आयोग के मुताबिक छत्तीसगढ़ में 3 चरणों में लोकसभा चुनाव होंगे। राज्य के कई इलाके नक्सल समस्या से प्रभावित हैं, जिसकी वजह से दो चरणों में चुनाव संपन्न करवाए जायेंगे। छत्तीसगढ़ में विधानसभा के चुनाव दो चरणों में आयोजित हुए थे। ज्ञात हो कि यहाँ लोकसभा की 11 सीटें हैं।

सुरक्षा व्यवस्था रखने तैयार की गई विशेष योजना

इस बीच छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव आयोग करवाने के लिए तैयारियां पूरी कर ली हैं। अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी नीलेश कुमार महादेव क्षीरसागर का कहना है कि प्रदेश की सुरक्षा एजेंसियों की भूमिका सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने की है, साथ ही आदर्श आचार संहिता का पालन कराने में भी उनकी विशेष भूमिका होती है। उन्होंने कहा निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन पूर्ण कराने के लिए विभिन्न निगरानी दलों के साथ भी पुलिस बल का समन्वय जरूरी बताया है। उन्होंने बताया कि संवेदनशील मतदान केन्द्रों में शांतिपूर्ण मतदान के लिए पुलिस बल अन्य एजेंसियों की सहायता से विशेष योजना तैयार की गई है। इस आयोजन में छत्तीसगढ़ के 22 जिलों के पुलिस अधीक्षक, 11 अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक और 65 उप पुलिस अधीक्षक शामिल हुए थे।

2019 में भाजपा ने मारी थी बाजी

ज्ञात हो कि छत्तीसगढ़ में लोकसभा की 11 सीटें हैं। भारतीय ने सभी 11 सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। वहीं, विपक्षी दल कांग्रेस ने अभी केवल 6 सीटों के लिए उम्मीदवार घोषित किये हैं। 2019 के लोकसभा चुनाव की बात की जाए, तो यहां भारतीय ने 9 सीटों पर जीत दर्ज की थी जबकि कांग्रेस के खाते में महज दो सीटें आई थीं। छत्तीसगढ़ में भारतीय जनता पार्टी की सरकार है,लिहाजा इस आम चुनाव में भाजपा को लाभ मिल सकता है।

महिला के हाथ में होगी उम्मीदवारों की तकदीर

लोकसभा चुनाव में भी महिला वोटर्स इस दफा भी निर्णायक भूमिका में होंगी। विधानसभा की तरह ही लोकसभा में भी महिला मतदाता पुरुषों पर भारी रह सकती है। छत्तीसगढ़ में कुल मतदाताओं की संख्या 2 करोड़ 51 लाख 3 हजार 252 हैं, जिसमें महिला मतदाता 1 करोड़ तीन लाख 32 हजार 115 और पुरुष मतदाताओं की संख्या 1 करोड़ 1 लाख 80 हजार 405 हैं।

error: Content is protected !!