आस्था

इस्कॉन में सोमवार को मनाया जाएगा कृष्ण जन्माष्टमी महामहोत्सव, 12 साल से करा रहा है आयोजन…

इस्कॉन बिलासपुर प्रचार केंद्र हर वर्ष की भांति इस बार भी कृष्ण जन्माष्टमी का भव्य आयोजन कर रहा है। श्री कृष्ण जन्माष्टमी महामहोत्सव का...

बिलासपुर। इस्कॉन बिलासपुर प्रचार केंद्र हर वर्ष की भांति इस बार भी कृष्ण जन्माष्टमी का भव्य आयोजन कर रहा है। श्री कृष्ण जन्माष्टमी महामहोत्सव का आयोजन तिफरा काली मंदिर के पास ग्रैंड लोटस में 26 अगस्त सोमवार को किया जाएगा।

मंगला के गंगानगर, फेस–2 स्थित इस्कॉन प्रचार केंद्र के अध्यक्ष जुगल किशोर दास व संस्थापक सदस्य आशीष अग्रवाल ने प्रेस क्लब में पत्रकारों को जानकारी दी कि श्री कृष्ण जन्माष्टमी का कार्यक्रम सोमवार प्रातः 4.30 बजे मंगला आरती के साथ प्रारंभ होगा। शाम 6 बजे से विभिन्न कार्यक्रम आयोजित होंगे।

इस आयोजन में भगवान का जलाभिषेक, दुग्ध अभिषेक, मधु अभिषेक, रसा (फलों के रस) अभिषेक, पुष्पाभिषेक, महाभिषेक, महाआरती, दिव्य कीर्तन व भजन, छप्पन भोग, झूलन सेवा, आकर्षक झांकियां, प्रसाद, गायन, नृत्य और नाट्य कार्यक्रमों के साथ भागवत ज्ञान संबंधित पुस्तकें, सामग्री व उपदेश दिए जाएंगे।

उन्होंने बताया कि अंतरराष्ट्रीय कृष्णा भावनामृत संघ (इस्कॉन) कई सालों से शहर व आसपास के क्षेत्र में सनातन धर्म के प्रचार प्रसार में योगदान दे रहा है। प्रत्येक रविवार को केंद्र में भागवत कथा, प्रसाद वितरण, कीर्तन आयोजित किया जाता है। शहर में हर साल अनेक कार्यक्रम जैसे रथ यात्रा, नरसिंह यज्ञ, गौर पूर्णिमा, राधा अष्टमी आदि कार्यक्रम भी आयोजित किए जाते हैं।इसके साथ ही भागवत धर्म के प्रसार में महती भूमिका निभाने वाले इस्कॉन के संस्थापक आचार्य श्रील प्रभुपाद के जीवन पर आधारित झांकी प्रस्तुत की जाएगी।

इस्कॉन टेम्पल निर्माण के लिए जारी है प्रयास
संस्थान के पदाधिकारियों ने बताया कि कुछ दिनों पहले ही रायपुर में इस्कॉन टेम्पल बनकर तैयार हुआ है। यहां हर दिन बड़ी संख्या में श्रद्धालु दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं। बिलासपुर में भी मंदिर निर्माण के लिए प्रयास जारी है। इसके लिए सहयोग राशि भक्तों से एकत्रित की जा रही है। मंदिर निर्माण के लिए भूमि चयन की प्रक्रिया भी जारी है। कई भक्त ऐसे हैं, जो अपनी और से भूमि दान करना चाहते हैं। संस्थान उनसे भी संपर्क में है।

error: Content is protected !!