Advertisement
लाइफस्टाइलस्वास्थ्य

गर्मियों की तेज हवाएं बना सकती हैं आपकी स्किन को रूखा व बेजान

गर्मियों की तेज हवाएं बना सकती हैं आपकी स्किन को रूखा व बेजान

मौसम के साथ-साथ हमारी स्किन की जरूरतें भी बदल जाती हैं। गर्मियों में चलने वाली तेज व गर्म हवाएं हमारी स्किन की नमी को छीन लेती है। जिसके कारण हमारी स्किन रूखी व बेजान नजर आने लगती है, इसलिए गर्मियों के मौसम में स्किन की ड्राईनेस को दूर करने के लिए स्किन का खास ध्यान रखने की आवश्यकता होती है।

1- गर्मियों की तेज धूप स्कीन का रंग सांवला बना देती है, इसलिए जब भी धूप में जाए तो उसके पहले अपने स्किन पर सनस्क्रीन लोशन जरूर लगा ले। दिन में दो बार अपनी स्कीन को क्लींजिंग मिल्क से साफ करें, व फिर इसके बाद किसी अच्छे मॉश्चराइजर साबुन या फेसवॉश से अपने चेहरे को धोएं। मॉइस्चराइजिंग साबुन के प्रयोगसे आपकी स्कीन को नमी मिलेगी।

2- अपने होठों को धूप से बचाने के लिए किसी अच्छे लिप बाम का प्रयोग करें। नियमित रूप से रात में सोने से पहले अपने चेहरे पर बादाम के तेल, क्रीम, नरिशिंग क्रीम से चेहरे की मसाज करें। इसके अतिरिक्त रात को सोते वक्त नारियल या जैतून के ऑयल से अपने हाथ व पैरों की मसाज करें।

3- अपनी अपनी स्कीन को टैनिंग से बचाने के लिए एक कटोरी में एक चम्मच बेसन ले लें। अब इसमें आधा चम्मच हल्दी व एक चम्मच दूध डालकर अच्छे से मिलाएं, व फिर इसे अपने चेहरे पर लगाएं। जब यह सूख जाए तो इसे हल्के गुनगुने पानी से धो लें।

error: Content is protected !!