Advertisement
दुनिया

सियोल में हैलोवीन के दौरान भीड़ के बेकाबू होने से हादसा, अब तक 151 की मौत, 150 घायल…बढ़ सकती है मरने वालों की संख्या…

दमकल विभाग के मुताबिक, हैलोवीन के दौरान हुई इस घटना के बाद भगदड़ मच गई। कम से कम 81 लोगों ने सांस उखड़ने की भी शिकायत की। स्थानीय मीडिया ने यून के हवाले से बताया कि "सर्वोच्च...

उत्सव में एक लाख से अधिक लोग शामिल हुए थे। कहा जा रहा है कि मरने वालों की संख्या में इजाफा है। अधिकारियों ने बताया कि हैलोवीन मनाने के लिए दक्षिण कोरियाई राजधानी के मध्य जिले में भारी भीड़ के आने के बाद भगदड़ मच गई। दमकल विभाग के मुताबिक, घटना के बाद भगदड़ मचने से कम से कम 81 लोगों ने सांस उखड़ने की भी शिकायत की।

दक्षिण कोरिया की राजधानी सियोल के इटावन में शनिवार को एक लोकप्रिय नाइट स्पॉट (हैलोवीन) पर भारी भीड़ जुटने के बाद भगदड़ मच गई। बताया जा रहा है कि फिल्मी और टीवी सितारों को देखने के चक्कर में हैलोवीन पर जुटी भीड़ के बेकाबू होने से भगदड़ मची और भीषण हादसा हो गया। हैलोवीन भगदड़ में मरने वालों की संख्या बढ़कर 151 हो गई है। वहीं, 150 अन्य घायल बताए जा रहे हैं। अधिकारियों के हवाले से योनहाप समाचार एजेंसी ने यह जानकारी दी है। योनहाप के मुताबिक, अब तक मरने वालों में दो और घायलों में 15 विदेशी शामिल हैं। पीड़ितो में 20 वर्ष की आयु के लोगों की संख्या सबसे ज्यादा है। इस दुर्घटना में इस आयु वर्ग के लोग सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं।

 

स्थानीय अधिकारियों का कहना है कि सियोल में पैक्ड हैलोवीन उत्सव के दौरान भीड़ बढ़ने से भगगड़ मच गई, जिसमें कई लोग घायल हुए हैं। उन्होंने बताया कि कोरोनाकाल के बाद से यह पहला मौका था, जब हैलोवीन पर इतनी संख्या में भीड़ इकट्ठा हुई। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, हेमिल्टन होटल में हैलोवीन मनाने के लिए कई सेलिब्रिटी के जुटने की सूचना थी। भीड़ सितारों को देखने के लिए संकरी गली में पहुंच गई। सियोल मेट्रोपॉलिटन प्रशासन ने लोगों से अपने घर लौटने का आग्रह किया है। दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यून सुक येओल ने घायलों का तेजी से इलाज सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है।

 

बढ़ सकती है मरने वालों की संख्या
सियोल के योंगसन दमकल विभाग के प्रमुख चोई सेओंग-बीओम ने कहा कि उत्सव में एक लाख से अधिक लोग शामिल हुए थे, इसलिए मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है और घायलों में कई लोगों की हालत अभी गंभीर है। उन्होंने कहा कि 74 शवों को अस्पतालों में भेज दिया गया है, जबकि शेष शवों को सड़कों पर रखा गया। घटना के बाद 400 से अधिक आपातकालीन कर्मचारी और 140 वाहन घायलों के इलाज के लिए सड़कों पर तैनात किए गए।

https://twitter.com/MdFasahathullah/status/1586433546347954176?ref_src=twsrc%5Etfw%7Ctwcamp%5Etweetembed%7Ctwterm%5E1586433546347954176%7Ctwgr%5E01982881ec525e50dcc22197ff240daed09f8d87%7Ctwcon%5Es1_c10&ref_url=https%3A%2F%2Fd-1178685282350317260.ampproject.net%2F2210172057000%2Fframe.html

 

आपातकालीन बैठक: राष्ट्रपति यून सुक-येओल ने सियोल के इटावन जिले में घातक भगदड़ को लेकर एक आपातकालीन बैठक की अध्यक्षता की। यून सुक-येओल ने इस मामले में योंगसान गू जिले की आपदा प्रबंधन टीम को मदद के लिए भेजने का निर्देश दिया है। दमकल विभाग के मुताबिक, हैलोवीन के दौरान हुई इस घटना के बाद भगदड़ मच गई। कम से कम 81 लोगों ने सांस उखड़ने की भी शिकायत की। स्थानीय मीडिया ने यून के हवाले से बताया कि “सर्वोच्च प्राथमिकता मरीजों को ले जाना और उन्हें बचाना और प्रभावित लोगों को तत्काल चिकित्सा सेवा मुहैया कराना है।” बताया गया है कि हैलोवीन मनाने आए लोग एक संकरी सड़क पर जमा थे। अचानक ही वहां भगदड़ की स्थिति पैदा हो गई। राष्ट्रीय अग्निशमन एजेंसी के एक अधिकारी चोई सेओंग ने कहा कि इटावन लीजर जिले में कितने लोगों को दिल का दौरा पड़ा उनकी संख्या अभी साफ नहीं है। हालांकि, ऐसे दर्जनों लोग हैं।

पुलिस अधिकारियों ने कहा कि इटावन की सड़कों पर दर्जनों लोगों को सीपीआर दिया जा रहा है जबकि कई अन्य को नजदीकी अस्पतालों में ले जाया गया है। दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यून सुक येओल ने पीड़ितों को तुरंत इलाज मुहैया कराने और उत्सव स्थलों की सुरक्षा की समीक्षा करने को कहा। अधिकारी अभी भी दुर्घटना के सही कारणों की जांच कर रहे हैं।

बताया जा रहा है कि भीड़ बढ़ने के बाद आपातकालीन बलों को भेजा गया, जिसके परिणामस्वरूप यह घातक परिणाम सामने आए। स्थिति को नियंत्रित करने के लिए दमकलकर्मी और पुलिस अधिकारी भी सियोल के इटावन इलाके में पहुंच गए हैं।

error: Content is protected !!