आदिवासी महिला के पास खाने को रोटी नहीं…आयकर विभाग के छापे में निकली 100 करोड़ की मालकिन…

जयपुर में आयकर विभाग को 100 करोड़ की सम्पति की ऐसी मालकिन मिली है जो परिवार चलाने हेतु पाई-पाई की मोहताज है। आयकर विभाग ने जयपुर दिल्ली हाईवे पर 100 करोड़ से अधिक की कीमत की 64 बीघा जमीन खोज निकाली है जिसकी मालकिन एक आदिवासी औरत संजू देवी मीणा है तथा उसे यह भी मालुम नहीं है कि उसने जमीन कब खरीदी और कहां पर है? फिलहाल आयकर विभाग ने इन जमीनों को अपने कब्जे में ले लिया है।

IT को प्राप्त हुई थी शिकायत

बता दें कि, आयकर विभाग के पास शिकायत आई थी कि दिल्ली हाईवे पर बड़ी संख्या में दिल्ली एवं मुंबई के उद्योगपति आदिवासियों के फर्जी नाम पर जमीन खरीद रहे हैं। इन जमीनों का सिर्फ कागजों में लेन-देन किया जा रहा है।

इस पर आई टी विभाग ने जमीन के वास्तविक मालिक की तलाश प्रारम्भ की। विभाग को मालुम हुआ कि जमीन की मालकिन राजस्थान के सीकर जिले के नीम के थाना तहसील के दीपावास ग्राम में जीवन बिताती है।

महिला का बताना है कि, उसके पति एवं ससुर मुंबई में कार्य किया करते थे। उस दौरान साल 2006 में उसे जयपुर के आमेर में ले जाकर एक जगह पर अंगूठा लगवाया गया था। किन्तु उनके पति की मृत्यु को 12 वर्ष बीत चुके है एवं उसे नहीं मालुम कि कौनसी संपत्ति उनके पास है और कहां पर है।

पति के मरने के पश्चात 5000 रुपए कोई घर पर दे जाता था जिसमें से 2500 रुपए फुफेरी बहन साथ में रखती थी एवं 2500 रुपए मैं खुद रखती थी, किन्तु अनेक साल हो गए अब पैसे भी देने कोई नहीं आता। मुझे तो आज ही मालुम हुआ है कि मेरे पास इतनी सम्पति है।

You may have missed

error: Content is protected !!