शिक्षा

CBSE Result-2020: सीबीएसई 10वीं कक्षा रिजल्ट आज करेगा जारी, 18 लाख बच्चों को है बेसब्री से इंतजार

सीबीएसई 10वीं का रिजल्ट आज cbse.nic.in , cbseresults.nic.in और results.nic.in पर जारी होगा। एचआरडी मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने इस बात की जानकारी दी है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि सीबीएसई के दसवीं कक्षा के नतीजे  जारी होंगे, मैं सभी विद्यार्थियों को शुभकामनाएं देता हूं।
गौरतलब है कि इससे पहले सोमवार को सीबीएसई ने बारहवीं कक्षा के नतीजे घोषित किए। इस साल सीबीएसई के बारहवीं कक्षा के रिजल्ट की मेरिट जारी नहीं की गई है। हालांकि, अभी यह जानकारी नहीं मिली है कि 15 जुलाई को सीबीएसई किस वक्त दसवीं कक्षा के नतीजे जारी करेगी। एचआरडी मंत्री ने भी रिजल्ट के समय की जानकारी नहीं दी है।

ऐसे देखें  सीबीएसई के दसवीं कक्षा का रिजल्ट?

-सबसे पहले सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
– cbseresults.nic.in पर आपको दसवीं कक्षा के रिजल्ट का लिंक मिलेगा।
-जिस पर क्लिक करते ही नया पेज खुल जाएगा।
– नए पेज में आपको अपना रोल नंबर और विवरण डालना होगा।
-जिसके बाद आपका रिजल्ट स्क्रिन पर खुल जाएगा।

सीबीएसई ने कोरोना वायरस के कारण उत्पन्न परिस्थितियों को देखते हुए इस वर्ष मेरिट सूची जारी नहीं करने का निर्णय लिया है।  10वीं के करीब 18 लाख बच्चे बेसब्री से अपने नतीजों का इंतजार कर रहे हैं। छात्र-छात्राएं अपना रिजल्ट सीबीएसई की वेबसाइट के अलावा UMANG ऐप और DigiResults ऐप से भी चेक कर सकेंगे। इसके अलावा IVRS सिस्टम और SMS भेजकर भी अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे। सीबीएसई ने सोमवार को बिना सूचना दिए 12वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम जारी कर सबको चौंका दिया था। 12वीं में 88.78% बच्चे पास हुए हैं। लड़कियों का पास प्रतिशत लड़कों की तुलना में 5.96 प्रतिशत बेहतर रहा।

देश: सीबीएसई 9वीं और 11वीं के फेल छात्रों को देगा एक और परीक्षा का मौका, स्कूल लेंगे ऑनलाइन या ऑफलाइन टेस्ट…

Related Articles

Back to top button
Close
Close