स्वास्थ्य

मॉर्निंग वॉक को बेहतर बनाने के टिप्‍स

            मॉर्निंग वॉक को बेहतर बनाने के टिप्‍स

नियमित मॉर्निंग वॉक करके आप खुद को रख सकते हैं फिट।

वॉक के लिए ऐसी जगह का चयन करें जहां पर हरियाली हो।

वॉक करने से पहले खूब सारा पानी पियें और वॉर्मअप करें।

आप दिल के मरीज हैं तो चिकित्‍सक की सलाह जरूर लें।

कहते हैं सुबह सवेरे घूमने जाने से सारा दिन अच्‍छा गुजरता है और यह बात है भी पूरी तरह सही। मॉर्निंग वॉक से आप रसार दिन तरोताजा महसूस करते हैं। सुबह जल्दी उठना सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। और सुबह की सैर के फायदों का तो कहना ही क्या। मॉर्निंग वॉक अच्छी सेहत की संजीवनी कहा जाना गलत नहीं होगा। मॉर्निंग वॉक फिट रहने का बहुत सरल और सुविधाजनक तरीका है। मॉर्निंग वॉक को अपनी दिनचर्या में शामिल कर आप सेहतमंद रह सकते हैं।

सुबह की स्वच्छ हवा में सैर शरीर को प्रचुर मात्रा में ऑक्सींजन मिलती है। लेकिन, क्या आप सैर करने का सही तरीका जानते हैं। चलिए, हमारे साथ और जानिए मॉर्निंग वॉक के कुछ ऐसे टिप्स जिन्हें अपनाकर आप दोगुना फायदा उठा सकते हैं।

वातावरण

वॉक करने के लिए शांत स्थान चुनें। जहां आस-पास हरियाली हो, चारों तरफ प्राकृतिक सौंदर्य वाला (बाग-बगीचा) हो या खुला स्थान हो।

खूब पानी पिएं

शरीर का तापमान नॉर्मल रखने के लिए ज्यादा पानी पीना चाहिए, इसलिए वॉक पर जाने से पहले और बाद में एक गिलास पानी अवश्य पिएं।

डॉक्टर की सलाह

हृदय रोगी, हाई बीपी या कोई अन्य कोई समस्या वाले लोगों को वॉक शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए।

क्षमता के अनुसार

हर किसी को अपनी आयु एवं क्षमता के अनुसार ही वॉक करनी चाहिए।

गति धीमी

वॉक करते समय शुरू और अंत में हमेशा गति धीमी रखें। ये न हो की तेज़ी से वॉक शुरू करे और थोड़ी देर में ही थक कर बैठ जाए। वॉक धीरे-धीरे शुरू करें।

आरामदायक जूते

वाकिंग के समय आपके जूते आरामदायक हों, ताकि वॉक करते समय तकलीफ न हो। जूते न ज्यादा टाइट होने चाहिए न ज्यांदा ढीलें। ऐसे होने चाहिए कि आसानी से पैरों को घुमाया जा सके।

वार्मअप जरूर करें

वॉक से पहले वार्मअप जरूर करें। इससे मांसपेशियों में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। इससे मांसपेशियों में चोट लगने का खतरा भी कम हो जाता है।

तनाव न रखें

वॉक करते समय किसी प्रकार का मानसिक तनाव न रखें। वॉक करते समय हल्की गहरी सांस लेने की आदत डालें और पॉजिटिव बातें सोचे। हो सकें तो मॉर्निंग वॉक के वक्त मोबाईल ऑफ रखें और अकेले वॉक करें।

समय निश्चित करें

अच्छी सेहत के लिए आधे से पौने घंटे तक वॉक करनी चाहिए। इससे आपकी सेहत तो बनी ही रहेगी साथ ही शरीर भी सुडौल होगा।

कूल डाउन हो

वॉक खत्म होने से 5-7 मिनट पहले धीरे-धीरे चलें। इससे आपकी बॉडी को कूल डाउन होने के लिए समय मिलेगा। अपने कंधों को रिलेक्स करें और हल्के से पीछे की ओर ले जाएं। इससे आपके फेफड़ों को ज्यादा हवा मिलेगी।

मॉर्निंग वॉक के समय इन सब टिप्स को अपनाकर आप भी बेहतर मॉर्निंग वॉक कर सकते है और स्वास्थ्‍य लाभ उठा सकते है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close
Close
Open chat