स्वास्थ्य

सावधान: कोरोना वैक्सीन के नाम पर आपको ठग सकते हैं साइबर अपराधी, गृह मंत्रालय का अलर्ट जारी…जानें सुझाव…

पिछले साल में पूरी दुनिया में आतंक मचाने वाले कोविड-19 की वैक्सीन जल्द आने की संभावना है। एक ओर जहां कोरोना को मात देने के लिए इस वैक्सीन का बेसब्री से प्रतीक्षा की जा रही है। वहीं, साइबर अपराधियों की निगाह भी अब इस पर है। साइबर अपराधी कोरोना वैक्सीन की खुराक के नाम पर फ्रॉड करने की तैयारी में हैं। साइबर अपराधियों की इस तैयारी की भनक लगते ही केंद्रीय गृह मंत्रालय ने तमाम राज्यों को अलर्ट कर दिया है। गृह मंत्रालय का पत्र मिलने के बाद पुलिस हेडक्वार्टर ने सभी जिलों की पुलिस को अलर्ट भेजा है।

केंद्रीय गृह मंत्रालय में साइबर क्राइम को-ऑर्डिनेशन सेंटर से आये पत्र में इस बात की आशंका जाहिर की गयी है कि साइबर अपराधी लोगों को कॉल कर, SMS कर यह बताने का प्रयास कर सकते हैं कि कोविड वैक्सीन डोज की प्राथमिकता लिस्ट में उनका नाम चयनित किया गया है। यह कहने के बाद उस शख्स से अहम दस्तावेज और कुछ पैसे की मांग की जा सकती है। साइबर अपराधी उनसे आधार, पैन व बैंक खाता की जानकारी आदि मांग सकते हैं। दस्तावेज मिलते ही वे संबंधित व्यक्ति के बैंक अकाउंट से पैसे उड़ा लेंगे।

इस बात की भी आशंका जताई गयी है कि साइबर अपराधी कोरोना वैक्सीन डोज को लेकर लोगों को फर्जी लिंक या सोशल मीडिया के माध्यम से वैक्सीन डोज की कीमत में डिस्काउंट या कैश बैक आदि का लोभ देकर उन्हें अपने जाल में फंसा सकते हैं। इसलिए सामान्य लोगों को अलर्ट करते हुए सुझाव दिया गया है कि वे अधिकृत वेबसाइट या सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन्स का ही पालन करें और उनपर ही विश्वास करें .

Related Articles

Back to top button
Close
Close
Open chat