स्वास्थ्य

कोरोना नए स्ट्रेन: कोरोना के नए स्ट्रेन ने दी भारत में दस्तक, ब्रिटेन से लौटने वालों में छह निकले पॉजिटिव…

ब्रिटेन वाले कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन की भारत में एंट्री हो गई है। ब्रिटेन से लौटने वालों में छह इस म्यूटेट कोरोनावायरस से संक्रमित पाए गए हैं। इस बात का पता चलते ही संक्रमितों को सिंगल आइसोलेशन में रखा गया है, जबकि इनके संपर्क में आने वालों को भी क्वारंटाइन किया गया है। हालांकि,ये स्ट्रेन क्लीनिकल सीवीएरिटी या मत्यु दर में कोई बदलाव नहीं करता है, लेकिन 70 फीसदी जयादा संक्रमणीय है।

6 यात्रियों में पाए गए कोरोना के नए स्ट्रेन

याद रहे कि इसके बाद ही भारत सहित कई देशों ने ब्रिटेन से आने वाली उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दिया है।  इससे पहले  25 नवंबर से 23 दिसंबर तक लंदन से आने वाले कुल 33 हजार यात्रियों में से अभी तक 114 कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। इनके सैंपल को जब जिनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा गया तो इन्हीं में से छह में नया स्ट्रेन मिला। जिसमें तीन की जांच NIMHANS, बेंगलुरु में, 2 का टेस्ट CCMB, हैदराबाद में और 1 शख्स की जांच NIV, पुणे में की गई।इन सभी व्यक्तियों को संबंधित राज्य सरकारों द्वारा नामित स्वास्थ्य देखभाल सुविधाओं में एकल कमरे के अलगाव में रखा गया है। उनके घनिष्ठ संपर्कों को भी संगरोध के तहत रखा गया है। सह-यात्रियों, पारिवारिक संपर्कों और अन्य लोगों के लिए व्यापक संपर्क के बारे में जानकारी जुटाई जा रही है। अन्य नमूनों पर जीनोम अनुक्रमण चल रहा है।

ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन ने बीते 20 दिसंबर को कहा था कि लंदन सहित कई इलाकों में कोरोनावायरस का नया स्ट्रेन मिला है, जो पहले से ज्यादा संक्रामक है। जिसके बाद वहां कुछ हिस्सों में लॉकडाउन लगा दिया गया।

Related Articles

Back to top button
Close
Close
Open chat