देश

बड़ी ख़बर: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने PNB पर लगाया 1 करोड़ का जुर्माना,जानें क्या होगा खाताधारकों पर असर?

देश के दूसरे सबसे बड़े सरकारी बैंक पंजाब नेशनल बैंक( Punjab National Bank) पर भारी भरकम जुर्माना लगा है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया( Reserve Bank of India) ने पंजाब नेशनल बैंक पर 1 कोरड़ रुपए का जुर्माना लगाया है। RBI ने भुगतान एवं निपटान प्रणाली कानून के उल्लघंन मामने में पीएनबी पर ये जुर्माना लगाया है।

शेयर बाजारों को भेजी सूचना में पीएनबी ने इसकी जानकारी दी है। रिजर्व बैंक ने लबैंकिंग नियमों के उल्लघंन मामले में पीएनबी बैंक को दोषी पाया, जिसके बाद बैंक पर यह जुर्माना लगाया गया। जानकारी के मुताबिक सरकारी बैंक पीएनबी बैंक, ड्रक पीएनबी बैंक लि. भूटान के संग मिलकर एक द्विपक्षीय साझा एटीएम व्यवस्था का परिचालन कर रहा है, लेकिन इसके लिए बैंक ने RBI से अनुमति नहीं ली थी। जिसके बाद रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने नियमों की अनदेखी के चलते PNB पर 1 करोड़ का जुर्माना लगा दिया है।

क्या होगा खाताधारकों पर असर

बैंकत पर लगाए गए इस जुर्माने का असर बैंक के खाताधारकों पर नहीं होगा। बैंक के खाताधारकों की जमापूंजी पूरी तरह से सुरक्षित है। न ही बैंक के बैंकिंग कामकाज पर को असर पड़ेगा। यह जुर्माना बैंक पर नियमों की अनदेखी के चलते लगाया गया है, जिसमें ग्राहकों की सेवा और बैंक में जमा उनकी धनराशि पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा। आपको बता दें कि हाल ही में आरबीआई ने सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया पर 50 लाख रुपए का जुर्माना लगाया है। इससे पहले भी कई बैंकों पर RBI की ओर से जुर्माना लगाया जा चुका है।

Related Articles

Back to top button
Close
Close