Advertisement
छत्तीसगढ़देशबिलासपुर

इस तरह से सुरक्षित रखें अपना आधार, जानें पूरा तरीका

UIDAI ने साफ किया है कि टेलीकॉम कंपनियों को आधार से जुड़ी कोई भी प्रक्रिया करने से पहले ग्राहक को बताना होगा कि उसका आधार किस काम के लिए उपयोग किया जा रहा है। हमेशा याद रखा जाना चाहिए कि आधार कार्ड का यूज आपकी मर्जी के बिना किसी भी काम के लिए नहीं किया जा सकता है।
आप कहीं भी अपनी आधार डिटेल दें, तो ये जानना आपका अधिकार है कि आपके आधार का यूज कहां होगा और कैसे होगा।

इस तरह से चेक करें ‘आधार’ कहां हुआ है इस्तेमाल

आपके आधार का कहां-कहां यूज किया गया है, इसका पता आप आसानी से लगा सकते हैं। इसके लिए आप आधार अथॉरिटी UIDAI की वेबसाइट पर जा सकते हैं और लॉग-इन करने के बाद यहां ‘चेक आधार वेरीफिकेशन हिस्ट्री‘ पर क्लिक करना होगा।

यहां आधार डिटेल डालते ही आपको पता चल जाएगा कि आपका आधार नंबर कहां और किस काम के लिए यूज किया गया है। इसके साथ ही ये भी जान लीजिए कि आप अपने आधार को सुरक्षित कैसे रख सकते हैं। इसकी सुविधा भी आधार अथॉरिटी की वेबसाइट पर आपको दी गई है।

इस तरह से कर सकते हैं आधार लॉक

जब कभी आपको लगे कि आपके आधार के गलत यूज हो सकता है, तो आपका अपना बायोमैट्रिक (फिंगरप्रिंट) लॉक कर सकते हैं। बायोमैट्रिक लॉक करने के बाद कोई भी आपके आधार का गलत यूज नहीं कर पाएगा।

इसे लॉक करने के लिए आप UIDAI की वेबसाइट पर जाएं और लॉग-इन करने के बाद वहां ‘लॉक-अनलॉक बायोमैट्रिक्स‘ का विकल्प चुनें। यहां जरूरी डिटेल डालने के बाद आप आसानी से अपना बायोमैट्रिक लॉक कर सकते हैं। बायोमैट्रिक लॉक करने के बाद आप इसे आसानी से अनलॉक भी कर सकते हैं।

ध्यान रखिये जब आपका बायोमैट्रिक लॉक होता है, तो आप अपने आधार को कहीं भी यूज नहीं कर पाएंगे। इसलिए जब आपको लगे कि अब आपका आधार सुरक्षित है, तो इसे अनलॉक कर दीजिए।

अनलॉक करने के लिए भी आपको ऊपर दिए गए विकल्प को ही चुनना है, जिस तरह आपने इसे लॉक किया था, उसी तरह डिटेल डालने के बाद यह अनलॉक भी हो जाएगा।

error: Content is protected !!