Advertisement
बिलासपुरराजनीति

आदिवासी किसान के आत्महत्या मामले में कांग्रेस व जकांछ ने बनाई जांच समिति,जिले में गरमाई राजनीति

आदिवासी किसान के आत्महत्या मामले में कांग्रेस व जकांछ ने बनाई जांच समिति,जिले में गरमाई राजनीति

बिलासपुर:- गौरेला क्षेत्र के ग्राम पिपरिया के मृतक किसान सुरेश मरावी की आत्महत्या के संबंध में पेंड्रारोड एसडीएम की रिपोर्ट को मानने से इनकार करते हुए प्रदेश कांग्रेस कमेटी व जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ ने जांच कमेटी का गठन कर दिया है।

विपक्षी दलों ने राज्य सरकार को घेरने और प्रदेश में राजनीतिक माहौल को अपने पक्ष में करने की कोशिशें भी अपने-अपने तरीके से तेज कर दी है। मृतक किसान सुरेश के पोस्टमार्टम के बाद पुलिस ने शव परिजनों को सौंप दिया था । कांग्रेस व जकांछ के स्थानीय नेताओं ने मृतक के परिजनों को विश्वास में लेकर मुआवजा की मांग करते हुए शव को सड़क पर रखकर प्रदर्शन करना शुरू किया।

प्रदर्शन की जानकारी मिलते ही स्थानीय प्रशासन की सक्रियता भी बढ़ गई थी । इस बात की जानकारी पेंड्रारोड एसडीएम को मिलते ही वह घटना स्थल पर पहुंचे व आत्महत्या के प्रकरण में मुआवजा का प्रावधान न होने की बात कहते हुए शासन स्तर पर मुआवजा देने से इनकार कर दिया । इससे मामला और भी बिगड़ गया। नाराज नेताओं व ग्रामीणों ने जिला प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी शुरू कर दी । मामला बिगड़ते देखकर एसडीएम नूतन कंवर ने परिजनों को 19 हजार रुपये की सहायता राशि दी । इसी बीच प्रदर्शनकारी कांग्रेस व जकांछ. के नेताओं ने 11 हजार रुपये की मदद मृतक के परिजनों को की। एसडीएम द्वारा सहायता राशि उपलब्ध कराने के बाद शव को अंत्येष्टि के लिए श्मशान घाट ले जाया गया।

मृतक किसान ने अपने ससुराल कुदरी में जाकर आत्महत्या की है। आत्महत्या करने की जानकारी मिलने के 12 घंटे बाद भी स्थानीय अधिकारी मौके पर नहीं पहुंचे थे और न ही किसी तरह का प्रयास अपनी तरफ से किया था। कांगे्रस व जकांछ. ने जब मृतक के शव को रखकर मुआवजे के लिए प्रदर्शन किया तब एसडीएम व तहसीलदार मौके पर पहुंचे ।

पीसीसी के कार्यकारी अध्यक्ष उइके की अगुवाई में बनी कमेटी

प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने पीसीसी के कार्यकारी अध्यक्ष रामदयाल उइके की अध्यक्षता में जांच समिति बनाई है । इसमें एआईसीसी सदस्य उत्तम वासुदेव,जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष विजय केशरवानी,किसान कांग्रेस के जिलाध्यक्ष सुनील शुक्ला,पेंड्रा ब्लॉक अध्यक्ष प्रशांत श्रीवास,गौरेला ब्लॉक अध्यक्ष अमोल पाठक व मरवाही ब्लॉक अध्यक्ष मनोज गुप्ता को शामिल किया गया है।

जकांछ कमेटी में स्थानीय नेता शामिल

जकांछ के प्रभारी महामंत्री अब्दुल हमीद हयात ने बताया कि जांच समिति में विधानसभा प्रभारी गीता नेताम, शिव नारायण तिवारी, विशम्भर गुलहरे अधिवक्ता,चंदाबाई कुदरी जनपद सदस्य, अरुणा जायसवाल, कलावती मरकाम, उदल सिंह मरावी, बूंद कुंवर,देवकी बाई ओट्टी, रामशंकर राय, लालता सिंह शामिल हैं।

error: Content is protected !!