Advertisement
देश

फेसबुक भारत में चुनाव से 48 घंटे पहले सभी चुनाव संबंधित पोस्टों को अवरूद्ध करने पर हुआ सहमत

ताज़ाख़बर36गढ़:- भारतीय चुनाव कानून मतदाता मतदान शुरू होने से 48 घंटे पहले कैनवासिंग पर रोक लगाते हैं। फेसबुक राजनीतिक विज्ञापनों के बारे में शिकायतों को ध्वजांकित करने के लिए एक खिड़की या बटन जोड़ने पर सहमत हो गया है, लेकिन 48 घंटे की नीति का पालन करने के लिए कोई प्रतिबद्धता नहीं दी गई है।

नई दिल्ली : भारतीय चुनाव आयोग ने लोगों से जन प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 126 के अनुसार मतदान से 48 घंटे पहले राजनीतिक विज्ञापनों को अवरुद्ध करने के लिए कहा है। अधिनियम मतदान के 48 घंटे के भीतर चुनाव सामग्री के सार्वजनिक प्रदर्शन को प्रतिबंधित करता है।

चुनाव आयोग की एक विशेष समिति द्वारा सोशल मीडिया दिग्गज से यह मांग की गई थी। पीटीआई के मुताबिक, समिति के साथ एक बैठक में एक फेसबुक प्रतिनिधि 48 घंटे की नीति का अनुपालन करने के लिए प्रतिबद्ध नहीं था, जबकि यह बताते हुए कि वे इस मुद्दे की जांच करेंगे।

फेसबुक ने हाल ही में ‘मौन अवधि’ नियम के साथ सहयोग करने के लिए भारत में चुनाव से 48 घंटे पहले सभी चुनाव संबंधित अभियान पोस्टों को अवरूद्ध करने की पेशकश की है

हालांकि, पीटीआई के अनुसार, फेसबुक चुनाव कानूनों का उल्लंघन करने वाले पोस्टों को फ्लैगिंग करने के लिए अपने पृष्ठ पर एक विंडो या बटन प्रदान करने पर सहमत हो गया है।

पीटीआई की रिपोर्टों के अनुसार “जन प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 के धारा 126 के प्रावधानों का अध्ययन करने के लिए इस महीने के पहले सप्ताह में आयोजित भारतीय चुनाव आयोग द्वारा गठित समिति की एक बैठक में, एक फेसबुक प्रतिनिधि एक विंडो या बटन प्रदान करने पर सहमत हो गया है.

समिति के चेयरमैन और वरिष्ठ उप निर्वाचन आयुक्त उमेश सिन्हा ने बैठक के दौरान कहा कि चुनाव आयोग का उद्देश्य उल्लंघन को रोकने के लिए स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित करना था और उन्होंने कहा कि आयोग ने फेसबुक से नैतिकता के कोड को साझा करने के लिए कहा था उन्होंने इसकी सामग्री और चुनाव के दौरान कानूनी उल्लंघनों के खिलाफ उपयोगकर्ताओं को आगाह करने के लिए कुछ तंत्र पर विचार करने को कहा था।

error: Content is protected !!