Advertisement
देश

25 सबसे ताकतवर देश, चीन से इतना पीछे भारत, पाकिस्तान भी लिस्ट में

ताज़ाख़बर36गढ़:- यूएस न्यूज ऐंड वर्ल्ड रिपोर्ट ने दुनिया के 25 सबसे ताकतवर देशों की लिस्ट जारी कर दी है. यह रिपोर्ट हर साल प्रकाशित की जाती है.  इस सूची में सबसे पहले नंबर पर अमेरिका ही काबिज है.

अमेरिका के बाद दूसरे स्थान पर रूस और तीसरे स्थान पर चीन है.

यह रैकिंग देश की अर्थव्यवस्था, दूसरे देशों पर उसके प्रभाव, मिलिट्री व लीडरशिप के आधार पर की जाती है. इस रिपोर्ट में 80 देशों को शामिल किया गया था.

यूएस इस लिस्ट में शीर्ष पर काबिज है. यूएस को दुनिया की सबसे प्रभावशाली अर्थव्यवस्था और सैन्य ताकत वाला देश बताया गया है.

यूएस नाटो और यूएन जैसे संगठनों के जरिए अंतरराष्ट्रीय भूमिका निभाने में भी आगे रहा है.

दूसरे स्थान पर रूस है जो दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में से एक है. रिपोर्ट के मुताबिक, रूस अपनी सैन्य ताकत पर भारी-भरकम खर्च करता है. 2016 में रूस ने अपनी जीडीपी का 5.4 प्रतिशत रक्षा क्षेत्र में खर्च किया.

दुनिया के ताकतवर देशों की सूची में चीन तीसरे स्थान पर है. विश्व बैंक के मुताबिक, चीन की अर्थव्यवस्था तेजी से आगे बढ़ रही है लेकिन कई लोग आज भी गरीबी स्तर से नीचे जीवन यापन कर रहे हैं. चीन का वैश्विक प्रभाव बढ़ा है पर मानवाधिकारों, सेंसरशिप और प्रेस की आजादी के मामले में चीन की आलोचना की गई है.

इस सूची में भारत को 15वां स्थान हासिल हुआ है. भारत से आगे तुर्की (14वें स्थान) व ईरान (13वां स्थान) हैं. रिपोर्ट में भारत को दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र और तेजी से उभरती अर्थव्यवस्था बताया गया है.

लेकिन साथ ही भारत में 1 अरब 30 करोड़ की आबादी और गरीबी की तरफ भी इशारा किया गया है. रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत आईटी सेक्टर का महत्वपूर्ण केंद्र बन चुका है.

पाकिस्तान को भी दुनिया के 25 ताकतवर देशों की लिस्ट में जगह मिली है. अस्थिरता, भ्रष्टाचार और भारत के साथ जारी विवाद की वजह से पाकिस्तान पिछले साल से 2 स्थान नीचे खिसकर 22वें स्थान पर आ गया है.

इस रिपोर्ट में पाकिस्तान को सबसे युवा आबादी वाले देशों में से एक बताया गया है. पाक के अधिकतर नागरिक 22 से कम उम्र के हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान आंतरिक संघर्ष की वजह से विदेशी निवेश लाने और गरीबी घटाने में असफल रहा है और शिक्षा, स्वास्थ्य, इन्फ्रास्ट्रक्चर भी प्रभावित हुआ है.

जर्मनी ने इस साल यूके को पीछे छोड़कर 4वीं रैकिंग हासिल की है. ईयू में सबसे अधिक आबादी वाला देश दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में से एक है.

ईयू से अलग होने के बाद यूके की रैकिंग गिरी है और यूके को 5वां स्थान हासिल हुआ है.

इस लिस्ट में 6वें स्थान पर फ्रांस है. फ्रांस अधिकतर मोस्ट विजिटेड कंट्री के रूप में जाना जाता है.  हालांकि फ्रांस के सामने आतंकवाद और बेरोजगारी की चुनौती सामने है.

जापान को 7वां स्थान, इजरायल को 8वां स्थान, सऊदी अरब को 9वां स्थान और यूएई को 10वां स्थान दिया गया है.

साउथ कोरिया11वें, कनाडा 12वें, ईरान 13वें, तुर्की 14वें, भारत 15वें और ऑस्ट्रेलिया 16 वें स्थान पर है. दुनिया के ताकतवर देशों में स्विटजरलैंड, इटली, स्वीडन, कतर, नीदरलैंड्स, पाकिस्तान, स्पेन, सिंगापुर, इजिप्ट का भी नाम शामिल है.

error: Content is protected !!