Advertisement
दुनियादेशस्वास्थ्य

जॉनसन एंड जॉनसन बेबी पाउडर से फैल रहा है गर्भाशय कैंसर, कंपनी को चुकाने पड़ेगा 4.69 अरब का हर्जाना

ताज़ाख़बर36गढ़:- मशूर बेबी प्रोडक्ट कम्पनी जॉनसन एंड जॉनसन को होने प्रोडक्ट जॉनसन एंड जॉनसन बेबी पाउडर की वजह 4.69 अरब अमेरिकी डॉलर का मुवावजा को देना पड़ सकता है, भारतीय मुद्रा में यह रकम करीब 321 arab रुपये बैठती है। दरसल मामला ये है की अमेरिकी महिलाओं द्वारा प्रयोग किये जाने वाले जॉनसन एंड जॉनसन बेबी पाउडर में मौजूद अस्बस्ट्स की वजह से ओवेरियन कैंसर (गर्भाशय) हुआ था। यहां के मिसौरी प्रांत की सेंट लुइस सर्किट कोर्ट में जूरी ने कंपनी को 22 पीड़ित महिलाओं को 4.69 अरब डॉलर के मुआवजे के आदेश दिए हैं। अमेरिकी कोर्ट में हुआ यह निर्णय पाउडर की वजह से हुई बीमारी के लिए मुआवजे में अब तक दिए गए निर्णयों में सबसे बड़ा निर्णय माना जा रहा है।

इस समय जॉनसन एंड जॉनसन इसी प्रकार के करीब 9,000 मामले अलग अलग कोर्ट में लड़ रही है। वहीं जॉनसन एंड जॉनसन द्वारा अपने पाउडर व संबंधित उत्पादों की वजह से कैंसर होने का खंडन किया है। कंपनी ने विभिन्न अध्ययनों के आधार पर कहा कि उसका पाउडर सुरक्षित है।
वहीं निचली अदालत में इस निर्णय से पूर्व करीब 5 हफ्ते तक 12 से अधिक विशेषज्ञों के बयान दर्ज किए गए थे। यह विशेषज्ञ दोनों पक्षों की ओर से कोर्ट में प्रस्तुत हुए थे। पीड़ित महिलाओं द्वारा का कोर्ट में कहा गया था कि वे करीब एक दशक से जॉनसन एंड जॉनसन के बेबी पाउडर व अन्य कॉस्मेटिक पाउडर का उपयोग करती रही हैं, जिसकी वजह से उन्हें यह बीमारी हुई।

महिलाओं के अधिवक्ता मार्क लीनियर ने बताया कि इस निर्णय के बाद कंपनी को अपने पाउडर उत्पादों बाजार से वापस ले लेने चाहिए ताकि और महिलाओं को इस प्रकार की पीड़ा, नुकसान व मृत्यु की वजह बनने वाली बीमारी से गुजरना न पड़े और अगर वो इसे बेचना चाहता है तो इस पर गंभीर चेतावनी प्रकाशित करे। इस पाउडर की वजह से ओवेरियन कैंसर महिलाओं को अपनी चपेट में ले रहा है।

error: Content is protected !!