Advertisement
स्वास्थ्य

जानिए जाने क्या है बारिश के मौसम में स्वस्थ रहने का घरेलू और आसान तरीका…

(ताज़ाख़बर36गढ़) बारिश का मौसम शरीर को ठंडक प्रदान करता है, पर इस मौसम में सेहत से जुड़ी कई समस्याएं होने लगती है। इस मौसम में सर्दी जुकाम, पैरों या पेट में इन्फेक्शन, फ्लू, डेंगू, मलेरिया जैसी बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है। जिन लोगों की इम्युनिटी पावर कमजोर होती है उन्हें इन बीमारियों के होने का खतरा ज्यादा होता है। आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप बारिश के मौसम में भी स्वस्थ रह सकते हैं।

1- बारिश के मौसम में डेंगू, डायरिया, बुखार, वायरल इन्फेक्शन और स्किन इन्फेक्शन के खतरे से बचने के लिए अपने शरीर को हमेशा साफ सुथरा रखें।

2- अपने घर के आस-पास किसी भी जगह पानी जमा ना होने दें। अपने घर की रोजाना अच्छे से साफ सफाई करें। जमा हुए पानी में डेंगू और मलेरिया के मच्छर पनपते हैं। इसलिए इसलिए कूलर और गमलों के पानी को रोजाना बदलते रहें।

3- हरी सब्जियों और फलों का सेवन हमेशा धोकर करें. इस मौसम में बाहर का खाना खाने से सेहत को नुकसान हो सकता है। इसलिए हमेशा ताजा और फ्रेश चीजों का सेवन करें. इस बात का ध्यान रखें कि भोजन हमेशा सही टेंपरेचर पर पकाएं।

4- रोजाना अदरक, तुलसी, पुदीना और इलायची की चाय का सेवन करें। इसके अलावा इस मौसम में हमेशा उबले हुए पानी का सेवन करें।

5- बादाम हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसमें भरपूर मात्रा में न्यूट्रिशनल वैल्यू मौजूद होती है। जो शरीर की इम्युनिटी पावर को बढ़ाकर बीमारियों और इंफेक्शन से बचाव करती है। इसलिए रोजाना बादाम का सेवन करें।

error: Content is protected !!