Advertisement
देश

चार राज्यों की विधानसभा के साथ लोकसभा का चुनाव कराने को तैयार है चुनाव आयोग

(ताज़ाख़बर36गढ़) मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) ओ. पी. रावत ने बुधवार को कहा कि यदि लोकसभा चुनाव समय से पहले कराया जाता है तो चुनाव आयोग लोकसभा और चार राज्य विधानसभाओं का चुनाव एक साथ दिसम्बर में कराने में सक्षम है. उन्होंने कहा कि इसके लिए जरूरी 17.5 लाख में से 1.5 लाख वीवीपैट मशीनें आयोग को नवम्बर के अंत में मिलेंगी. उनकी पहले स्तर की जांच मुश्किल होगी और कुछ छोटी दिक्कतें रह जा सकती हैं.

यह पूछे जाने पर कि क्या जरूरी ईवीएम और मतदान की पर्ची देने वाली मशीनें (वीवीपैट) तैयार रहेंगी, यदि लोकसभा चुनाव इन चार विधानसभा चुनाव के साथ दिसम्बर में कराये जाएं, सीईसी ने कहा कि सभी जरूरी ईवीएम सितम्बर अंत तक तैयार हो जाएंगी जबकि वीवीपैट मशीन नवम्बर के अंत तक आ जाएंगी.

उन्होंने कहा कि 17.5 लाख वीवीपैट मशीनों में से 16 लाख नवम्बर से पहले तैयार हो जाएंगी. बाकी 1.5 लाख वीवीपैट मशीनों की आपूर्ति नवम्बर के अंत तक होगी. उन्होंने कहा, ‘‘जैसा कि आपने जानना चाहा था कि यदि लोकसभा चुनाव दिसम्बर में होते हैं तब 1.5 लाख वीवीपैट मशीनों (जो कि आयोग को नवम्बर के अंत में मिलेंगी) की पहले स्तर की जांच मुश्किल होगी…तब कुछ छोटी दिक्कतें रह जा सकती हैं.

बता दें कि भाजपा लोकसभा और विधानसभाओं के चुनाव एक साथ कराने के पक्ष में है. पार्टी अध्यक्ष अमित शाह ने इस बाबत चुनाव आयोग को पत्र भी लिखा था. अधिकांश विपक्षी पार्टियां इसके विरोध में हैं जबकि कांग्रेस ने कहा है कि चुनाव एक साथ कराने हैं तो इसी साल होने वाले विधानसभा चुनावों के साथ लोकसभा का चुनाव भी कराया जाए.

error: Content is protected !!