खेलदेश

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान का निधन, पीएम मोदी ने शोक व्यक्त किया

(ताज़ाख़बर36गढ़) टीम इंडिया के पूर्व कप्तान अजित वाडेकर का बुधवार रात निधन हो गया। वो 77 वर्ष के थे। वे लंबे समय से बीमार चल रहे थे। वाडेकर के निधन की खबर मिलते ही पूरे देश में शोक की लहर दौड़ गई। इसी कड़ी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टीम इंडिया के पूर्व कप्तान अजीत वाडेकर के निधन पर शोक जाहिर किया है।

पीएम ने ट्वीट कर कहा, ‘अजीत वाडेकर को भारतीय क्रिकेट में किए गए अभूतपूर्व योगदान के लिए हमेशा याद किया जाएगा। वह एक शानदार बल्लेबाज और महान कप्तान थे। उनकी कप्तानी में भारतीय टीम ने अपने क्रिकेट इतिहास की कई यादगार जीत दर्ज की । उन्हें एक बेहतरीन क्रिकेट कप्तान के रूप में भी याद किया जाएगा। उनके निधन से मुझे गहरा दु:ख हुआ है।’

अजित लक्ष्मण वाडेकर का जन्म 1 अप्रैल 1941 में बॉम्बे में हुआ था। वाडेकर ने भारत की अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के लिए 1966 से 1974 तक क्रिकेट खेला। वाडेकर ने अपने प्रथम श्रेणी क्रिकेट की शुरुआत 1958 में कर दी थी जबकि अंतर्राष्ट्रीय करियर की शुरुआत 1966 में की थी।

वाडेकर अपने क्रिकेट करियर में तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आते थे। वे भारतीय क्रिकेट टीम की तरफ से एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के पहले कप्तान रहे। वह वेस्टइंडीज और इंग्लैंड की सरजमीं पर टीम इंडिया को पहली सीरीज जीत दिलाने वाले कप्तान थे। भारतीय टीम को यह सफलता साल 1971 में हासिल हुई थी।

अजित वाडेकर को भारत सरकार ने उनके श्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए 1967 में अर्जुन पुरस्कार से नवाजा था और फिर 1972 उन्हे पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित किया था।

जानकारीके के अनुसार वाडेकर ने मुंबई के जसलोक अस्पताल में अंतिम सास ली।

Leave a Reply

Your email address will not be published.